एआईसीसी नियुक्तियां : गहलोत वफादार जोशी-धारीवाल बाहर, पायलट खेमे से 3 अंदर

जयपुर, 20 फरवरी (आईएएनएस)। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की नई घोषित सूची में सचिन पायलट के खेमे के तीन लोगों को जगह मिली है, जबकि अशोक गहलोत के वफादार राज्य मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी को बाहर रखा गया है।
 | 
जयपुर, 20 फरवरी (आईएएनएस)। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की नई घोषित सूची में सचिन पायलट के खेमे के तीन लोगों को जगह मिली है, जबकि अशोक गहलोत के वफादार राज्य मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी को बाहर रखा गया है।

धारीवाल और जोशी को पिछले साल 25 सितंबर को इस्तीफा विवाद शुरू करने का आरोपी पाया गया।

एआईसीसी की 75 सदस्यों की सूची रविवार को रायपुर में पार्टी के 85वें पूर्ण सत्र से पहले घोषित की गई, जो 24 फरवरी से शुरू हो रहा है और 26 फरवरी को समाप्त होगा।

सूची में से 55 सदस्य संगठन चुनाव में चुने गए हैं और 20 सहयोजित सदस्य हैं। एआईसीसी सदस्यों में आधे से ज्यादा मंत्रियों-विधायकों को जगह दी गई है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट समिति में नियुक्त 55 नेताओं में शामिल हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी तीन नेताओं, जिन्हें 25 सितंबर की घटना के लिए नोटिस दिया गया था, को सदस्य नहीं बनाया गया है। इनमें शांति धारीवाल, महेश जोशी और आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ का नाम है। ये प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य भी हैं।

एआईसीसी सदस्यों के रूप में धारीवाल और जोशी का नाम शामिल नहीं कर आलाकमान ने 25 सितंबर की घटना पर कार्रवाई का संकेत दिया है।

एआईसीसी के निर्वाचित सदस्यों में सीएम अशोक गहलोत, प्रदेश पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, स्पीकर सी.पी. जोशी, सचिन पायलट, रघु शर्मा और हरीश चौधरी के नाम हैं। एआईसीसी के निर्वाचित सदस्य में मुख्यमंत्री के बेटे और आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत का भी नाम है। मुख्यमंत्री गहलोत के अलावा 17 मंत्री एआईसीसी के सदस्य बने हैं जबकि 11 मंत्रियों को एआईसीसी सदस्य नहीं बनाया गया है।

लिस्ट में सचिन पायलट के अलावा उनके खेमे के तीन नेताओं को ही जगह मिली है। इनमें मुरारीलाल मीणा, इंद्राज गुर्जर और कुलदीप इंदौरा शामिल हैं।

एआईसीसी सदस्यों की सूची से शांति धारीवाल, महेश जोशी, परसादीलाल मीणा, विश्वेंद्र सिंह, हेमाराम चौधरी, रमेश मीणा, उदयलाल अंजना, बृजेंद्र ओला, जाहिदा खान, अर्जुन बामनिया, राजेंद्र गुधाकर जैसे मंत्रियों के नाम गायब हैं।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी