drishti haldwani

देश की पहली प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेन लखनऊ से दिल्ली रवाना, लेट होने पर यात्रियों को मिलेगा हर्जाना, मिलेंगी ये शानदार सुविधाएं

90

तेजस ट्रेन- भारतीय रेलवे (Indian Railways) की पहली प्राइवेट तेजस ट्रेन का शुक्रवार को उद्घाटन हो गया। लखनऊ से सुबह 6.10 बजे उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश की पहली कॉरपोरेट तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। तेजस ट्रेन एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी। रेलवे ने ट्रेनों के संचालन के लिए प्राइवेट सेक्टर से हाथ मिलाने की शुरुआत कर दी है। इस सुपर फास्ट ट्रेन का संचालन रेलवे नहीं बल्कि IRCTC करेगी। जानिए इस ट्रेन से जुड़ी खास बातें…

iimt haldwani

tejasd_6

दोपहर बाद चलेगी नई दिल्ली से

82502 नई दिल्ली-लखनऊ (पूर्वोत्तर रेलवे) तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से दोपहर 03.35 बजे चलेगी। उसी दिन रात में यह ट्रेन लखनऊ (NER) 10.05 बजे रात में पहुंचेगी।

tezas

लखनऊ से सुबह चलेगी

वापसी में 82501 लखनऊ (पूर्वोत्तर रेलवे)- नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस 6 अक्टूबर को लखनऊ से सुबह 06.10 बजे चलेगी और दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

ये है ट्रेन की खासियत

  • तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में एक एक्जिक्यूटिव क्लास AC चेयर कार होंगी, जिसमें 56 सीटें होंगी और 9AC चेयर कार होंगी जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी।
  • AC चेयर कार में सफर करने के लिए आपको 1,125 रुपये चुकाने होंगे। इसमें बेस फेयर, जीएसटी और कैटरिंग चार्ज शामिल है। तेजस रेलयात्रियों का होगा 25 लाख रुपए का बीमा भी मिलेगा।
  • इस ट्रेन से सफर करने वाले रेल यात्रियों का बीमा तो होगा ही। साथ ही ट्रेन लेट होने पर मुआवजा भी मिलेगा। अगर ट्रेन 1 घंटे लेट होती है तो यात्री को 100 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं 2 घंटे से ज्यादा की देरी होने पर प्रत्येक यात्री को 250 रुपए दिए जाएंगे।

tezas44

  • ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं होंगी।
  • तेजस दिल्ली-लखनऊ दोनों ओर से मंगलवार को छोडक़र सप्ताह के हर दिन चलेगी। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह ही कैटरिंग सेवा तेजस के किराये में शामिल होगी। इसमें एक्जिक्यूटिव क्लास एवं चेयर कार डिब्बे लगे होंगे।
  • तेजस ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। जिसमें आपको सेलीब्रिटी शेफ के हाथों से बना भोजन भी मिलेगा। तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित दरवाजे और पूरी तरह बंद गैंगवे (डिब्बों को जोडऩे वाला रास्ता) होंगे। ऐसे स्वचालित दरवाजे केवल मेट्रो में ही हैं।