देहरादून-महिला स्वयं सहायता समूहों को मिलेगा रिवॉल्विंग फंड, इस योजना के तहत महिलाएं बना रही एलईडी बल्ब

देहरादून- आज राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर ऊर्जा विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में ऊर्जा दक्ष ग्राम के प्रधानों और एलईडी ग्राम लाइट योजना के तहत प्रशिक्षित महिलाओं से संवाद करने का मौका मिला। इस अवसर पर सभी महिला स्वयं सहायता समूहों
 | 
देहरादून-महिला स्वयं सहायता समूहों को मिलेगा रिवॉल्विंग फंड, इस योजना के तहत महिलाएं बना रही एलईडी बल्ब

देहरादून- आज राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर ऊर्जा विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में ऊर्जा दक्ष ग्राम के प्रधानों और एलईडी ग्राम लाइट योजना के तहत प्रशिक्षित महिलाओं से संवाद करने का मौका मिला। इस अवसर पर सभी महिला स्वयं सहायता समूहों को 50-50 हजार रुपए का रिवॉल्विंग फंड देने की घोषणा की।

रामनगर-कार्बेट पार्क में हाथी को बिस्किट खिलाने का फोटो वायरल, हो सकती है ये बड़ी कार्यवाही

इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी जिन माताओं-बहनों के हाथों में घास काटने की दरांती रहती थी, अब उन हाथों में एलईडी बनाने के लिए सोल्डर दिखाई दे रहा है, जिससे आज गांव के गांव एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूब लाइट, एलईडी पंखों तथा एलईडी स्ट्रीट लाइट से जगमग हो रहे हैं। स्वरोजगार से न सिर्फ महिलाएं स्वावलंबी बन रही हैं बल्कि वे दूसरों को रोजगार भी दे रही हैं। कार्यक्रम में अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वोकल फॉर लोकल का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें और हरिद्वार महाकुंभ, चारधामों व सभी मठ-मंदिरों की सजावट तथा त्योहारों के अवसर पर महिला समूहों द्वारा तैयार किए गए सजावटी उत्पादों को प्रोत्साहित करें।