देहरादून- यहां एयरपोर्ट में दिखेगी उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत की झलक, होंगे ये सारे बदलाव

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस निवेश से उत्तराखंड में देहरादून हवाई अड्डे के अपग्रेडेशन का कार्य जारी है। इसके पहले चरण का काम दिसंबर तक पूरे होने की उम्मीद है। एएआइ ने इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 353 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इससे ये साफ है कि आने वाले दिनों में दून
 | 
देहरादून- यहां एयरपोर्ट में दिखेगी उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत की झलक, होंगे ये सारे बदलाव

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस निवेश से उत्तराखंड में देहरादून हवाई अड्डे के अपग्रेडेशन का कार्य जारी है। इसके पहले चरण का काम दिसंबर तक पूरे होने की उम्मीद है। एएआइ ने इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 353 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इससे ये साफ है कि आने वाले दिनों में दून हवाई अड्डा भव्य नजर आएगा और ये कई आधुनिक सुविधाओं से भी लैस होगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर डीके गौतम ने बताया कि पहले चरण का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। दूसरे चरण का काम मार्च 2021 में शुरू कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत की दिखेगी झलक

उन्होंने जानकारी दी कि इस प्रोजेक्ट के तहत 42,776 स्क्वायर मीटर के एरिया में बन रहे नए टर्मिनल भवन में एक तल, ग्राउंड फ्लोर पर चेक इन एरिया, सुरक्षा पकड़ और आगमन लाउंज होगा। यहा मेजेनाइन फ्लोर पर कई कार्यालाय भी बनाए जाएंगे। खास बात ये भी है कि इस नए भवन में उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत की झलक देखने को मिलेगी। यहां बनने वाले कॉलम भी उत्तराखंड के राज्य पुष्प ब्रह्मकमल से प्रेरित हैं। इसके अलावा एयरपोर्ट में यात्रियों की सुविधा में इजाफा करने के साथ ही यात्री क्षमता को भी आठ गुना बढ़ाया जाएगा। यानी एकबार में यहां 1800 यात्री मौजूद रह सकते हैं।

बनेंगे 36 नये चेक इन काउंटर

दून हवाई अड्डे के अपग्रेशन के पहले चरण में एक डोमेस्टिक टर्मिनल का निर्माण हो रहा है। इसमें खास बात ये है कि यहां रेन वॉटर हार्वेस्टिंग यानी वर्षा जल संचयन पर भी फोकस किया जाएगा। इसके अलावा नए भवन में यूटिलिटी ब्लॉक, कार पार्किंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सौर ऊर्जा प्रणाली भी शामिल हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक नए टर्मिनल में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। यहां 36 नए चेक इन काउंटर और चार एयरोब्रिज बनेंगे। इसके साथ ही सेल्फ चेक इन कियोस्क और इन-लॉइन बैगेज स्क्रीनिंग की सुविधा भी मिलेगी।