देहरादून-उत्तराखंड को मिली बड़ी सफलता, स्टार्टअप रैंकिंग-2019 में लगाई छलांग

देहरादून-देश के अन्य राज्यों की भांति उत्तराखंड में भी स्टार्टअप की पहल हुई और युवाओं ने भी इसमें रुचि दिखाई। युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रेरित करने की दिशा में उत्तराखंड तेजी से आगे बढ़ रहा है। विगत दिवस वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की स्टार्टअप रैंकिंग-2019 इसकी
 | 
देहरादून-उत्तराखंड को मिली बड़ी सफलता, स्टार्टअप रैंकिंग-2019 में लगाई छलांग

देहरादून-देश के अन्य राज्यों की भांति उत्तराखंड में भी स्टार्टअप की पहल हुई और युवाओं ने भी इसमें रुचि दिखाई। युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रेरित करने की दिशा में उत्तराखंड तेजी से आगे बढ़ रहा है। विगत दिवस वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की स्टार्टअप रैंकिंग-2019 इसकी तस्दीक करती है। इसकी एस्पायरिंग लीडर्स श्रेणी में उत्तराखंड को स्थान मिला है। पिछली बार वह इमर्जिंग राज्यों की श्रेणी में था। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से उत्तराखंड ने स्टार्टअप के क्षेत्र में काफी मेहनत की है। इसकी का परिणाम है कि प्रदेश में अच्छे नतीजे सामने आ रहे हैं। राज्य का एस्पायरिंग लीडर्स श्रेणी में स्थान हासिल करना इसका उदाहरण है। स्टार्टअप के लिए अब और तेजी से कदम बढ़ाए जाएंगे।

गौरतलब है कि वर्ष 2018 में स्टार्टअप नीति लागू होने के बाद उद्योग निदेशालय में बाकायदा स्टार्टअप प्रकोष्ठ बनाया गया। साथ ही इसके लिए नोडल अधिकारी भी नामित किया गया। कई विश्वविद्यालयों के अलावा आइआइटी रुड़की और आइआइएम काशीपुर से भी हाथ मिलाया गया।

प्रदेश की अपर मुख्य सचिव उद्योग मनीषा पंवार ने उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय ने भी स्टार्टअप के लिए उत्तराखंड में किए जा रहे प्रयासों को सराहा है। परिणामस्वरूप राज्य को स्टार्टअप रैंकिंग-2019 की एस्पायरिंग लीडर्स श्रेणी में जगह मिल पाई है। राज्य जल्द ही स्टार्टअप के क्षेत्र में नई ऊंचाईयां छुएगा। प्रदेश में टाइ-ग्लोबल का चैप्टर खोलने की योजना है। उत्तराखंड में वर्तमान में कृषि, मेडिकल डिवाइस, पर्यटन, पर्यावरण और ईको टूरिज्म समेत अन्य क्षेत्रों में 70 स्टार्टअप हैं।