देहरादून- साइबर ठगो तक पहुंचने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने बनाया ये प्लान, आप खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

उत्तराखंड में बढ़ते साइबर ठगी के मामलो के बीच अब प्रदेश की साइबर क्राइम पुलिस भी सक्रिय हो गई है। उत्तराखंड साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन में आने वाली शिकायतों पर पुलिस गंभीरता से कार्य कर रही है। साइबर बुलेटिन से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने तीन मामलों को सुलाझने के प्रयास में लगी है।
 | 
देहरादून- साइबर ठगो तक पहुंचने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने बनाया ये प्लान, आप खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

उत्तराखंड में बढ़ते साइबर ठगी के मामलो के बीच अब प्रदेश की साइबर क्राइम पुलिस भी सक्रिय हो गई है। उत्तराखंड साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन में आने वाली शिकायतों पर पुलिस गंभीरता से कार्य कर रही है। साइबर बुलेटिन से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने तीन मामलों को सुलाझने के प्रयास में लगी है। जिसमें हाथी बड़कला निवासी महिला जिनके खाते 24983 रुपये ठगी कर निकाल लिये गए, मामले में पुलिस ने ठग के यूपी के खाते को फ्रीज कर दिया है। साथ ही जिन नबंरो से फ्राड काल आया उनकी भी जांच जारी है।

देहरादून- साइबर ठगो तक पहुंचने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने बनाया ये प्लान, आप खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

इसी तरह यमुना कालोनी, देहरादून निवासी पीड़ित जिसको Quicker.com के नाम से लूटा गया। पीड़ित द्वारा पुलिस को दी गई शिकायत में बताया गया कि पहले उसके खाचे से 2929/- रुपये और बाद में 8300/- रुपये निकाले गए। मामले में उत्तराखंड साइबर पुलिस कार्यवाही कर रही है। ऐसे ही पेटीएम के नाम से फ्राड का शिकार हुए देहरादून कोलागढ़ जिनको फेसबुक दोस्त की फर्जी आईडी बनाकर 15000 ठग लिये गए, तीनों मालमों में पुलिस ठगों के काफी नज़दीक पहुंच गई है। पुलिस कार्यवाई जारी है। उत्तराखंड पुलिस ने प्रदेशवासियों के लिए इस तरह के फ्राड से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश भी जारी किये है।

साईबर ठगी से बचने के तरीके

– सोशल मीडिया पर अपनी निजी तस्वीरें डालने से बचें। उनका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

– अगर फिर भी आप तस्वीरें डालना चाहते हैं तो अपने ​फ़ेसबुक अकाउंट पर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को पब्लिक न करें । सेटिंग्स ऐसे रखें कि आपकी फ़ोटो आपके दोस्त या आपसे जुड़े हुए लोग ही देख पाएं। अनजान लोग उन तक न पहुंचे।

– अपने नाम के बारे में गूगल पर हमेशा सर्च करते रहें ताकि आपको पता रहे कि आपका नाम कहां पर और किस-किस वेबसाइट पर आ रहा है। अगर किसी गलत जगह पर या ऐसी जगह पर आपको अपना नाम दिखाई देता है जिसकी अनुमति आपने नहीं दी है, तो उसे तुरंत हटाने के लिए गूगल से कह सकते हैं।

– कोई भी बैंक डाक्यूमैन्ट वैरिफेकेशन/अपडेट के लिये किसी को भी फोन पर अपनी बैंकिंग डिटेल शेयर न करें।

-कस्टमर केयर से बताकर फोन करने वाले व्यक्ति की बातो में न आये और न ही उसे अपने वॉलेट/बैक सम्बन्धी को जानकारी साझा करें।

– कृपया गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन पर किसी कम्पनी/बैंक का कस्टूमर केयर नम्बर न ढूंढें। कस्टमर केयर का नम्बर सम्बन्धित कम्पनी/बैंक की अधिकारिक वैबसाईट से ही देखें।