देहरादून- बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट पर उत्तराखंड पशु पालन विभाग, जारी किया टोल फ्री नंबर

देश में तेजी से दस्तक दे रहा बर्ड फ्लू अब उत्तराखंड में भी अपने पैर पसारने लगा है। जिसको देखते हुए सरकार भी अलर्ट पर है। प्रदेश के सभी चिड़ियाघरों में अलर्ट के बाद अब बर्ड फ्लू पर पशु पालन विभाग ने टोल फ्री नबंर भी जारी कर दिया है। विभाग ने निदेशालय स्तर पर
 | 
देहरादून- बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट पर उत्तराखंड पशु पालन विभाग, जारी किया टोल फ्री नंबर

देश में तेजी से दस्तक दे रहा बर्ड फ्लू अब उत्तराखंड में भी अपने पैर पसारने लगा है। जिसको देखते हुए सरकार भी अलर्ट पर है। प्रदेश के सभी चिड़ियाघरों में अलर्ट के बाद अब बर्ड फ्लू पर पशु पालन विभाग ने टोल फ्री नबंर भी जारी कर दिया है। विभाग ने निदेशालय स्तर पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है। जिसमें किसी भी क्षेत्र में पक्षियों और मुर्गियों की मौत पर तत्काल टोल फ्री नम्बर (18001208862) पर सूचना देने की अपील भी की गई है।

इन राज्यों में है बर्ड फ्लू का खतरा

बता दें कि राजस्थान, केरल, हिमाचल, दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड में भी बर्डफ़्लू यानी एवियन इनफ्लुएंजा H5N8 के संक्रमण की आशंका प्रबल हो गई है। राजधानी देहरादून में पिछले दिनों अलग-अलग क्षेत्रों में कव्वे मरे हुए पाए गए। इनमें से एसएसपी ऑफिस कैंपस से लगे रेजिडेंशियल एरिया में भी मृतक कौवे मिले। जिसके बाद सभी चिड़ियाघरों और रेस्क्यू सेंटर्स को अलर्ट कर दिया गया है।