देहरादून-यूनियन बैंक से ऐसे कर दी 19 करोड़ 59 लाख की धोखाधड़ी, सीबीआइ ने आठ पर की ये बड़ी कार्यवाही

देहरादून-सीबीआइ ने गाजियाबाद के कौशांबी स्थित यूनियन बैंक में हुए 19 करोड़ 59 लाख की धोखाधड़ी में आठ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि दिल्ली की गोविंदा इंटरनेशनल फर्म के संचालकों ने बैंक अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ मिलीभगत कर यह रकम ठिकाने लगाई है। बैंक शाखा और लोन से जुड़े तत्कालीन
 | 
देहरादून-यूनियन बैंक से ऐसे कर दी 19 करोड़ 59 लाख की धोखाधड़ी, सीबीआइ ने आठ पर की ये बड़ी कार्यवाही

देहरादून-सीबीआइ ने गाजियाबाद के कौशांबी स्थित यूनियन बैंक में हुए 19 करोड़ 59 लाख की धोखाधड़ी में आठ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि दिल्ली की गोविंदा इंटरनेशनल फर्म के संचालकों ने बैंक अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ मिलीभगत कर यह रकम ठिकाने लगाई है। बैंक शाखा और लोन से जुड़े तत्कालीन अधिकारियों को भी नामजद किया गया है। सीबीआइ इस लोन घोटाले में बड़े गिरोह का भी अंदेशा जता रही है।

हल्द्वानी-यहां दिया जायेगा नि:शुल्क कुमाऊंनी ऐपण का प्रशिक्षण, ऐसे करें प्रतिभाग

सीबीआइ ने गोविंदा इंटरनेशनल फर्म गांधी गली फतेहपुर दिल्ली, केशव जोशी मालिक फर्म चावड़ी बाजार चांदनीचौक दिल्ली, पवन कुमार शर्मा गारंटर, गली गांधी चांदनीचौक दिल्ली, मैसर्स एग्सन ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली, मैसर्स एएसएम ट्रकिस्म प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली, मैसर्स आरएम एंड एसोसिएट हसनपुर दिल्ली रोड सहारनपुर, ग्लोबल वैल्युस एंड एसोसिएट द्वारिक दिल्ली और अज्ञात सरकारी अधिकारी एंड कर्मचारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

बताया जा रहा है कि गोविंदा इंटरनेशनल फर्म गांधी गली फतेहपुर दिल्ली में सभी तरह के ड्राई फूट्स और किराना के थोक व्यापार का संचालन करती थी। फर्म के मालिक केशव जोशी ने पवन कुमार शर्मा के साथ मिलकर अपनी संपत्ति को बंधक रखकर यूनियन बैंक कौशांबी गजियाबाद से वर्ष 2017 में करीब 15 करोड़ का सीसी लिमिट बनाकर लोन लिया फर्म ने सीसी लिमिट के लोन का पूरा उपयोग किया, लेकिन बैंक को कोई रकम वापस नहीं की।

आरोप है कि बैंक अधिकारियों ने करीब एक साल तक फर्म के साथ मिलीभगत कर बचाने का प्रयास किया। मामले के मुंबई स्थित हेड ऑफिस तक जाने पर आरबीआइ की गाइडलाइंस के अनुसार जांच बिठाई गई। जांच में इस लोन फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। जिसके बाद यूनियन बैंक के रीजनल मैनेजर सरोज दास ने पिछले महीने सीबीआइ लखनऊ को लिखित तहरीर दी। सीबीआइ ने प्रकरण की जांच देहरादून शाखा को ट्रांसफर की। यहां जांच में प्रकरण सही पाए जाने पर दून सीबीआइ ने इन आठ फर्मो पर मुकदमा दर्ज किया है। मामले की जांच इंस्पेक्टर सुनीत कुमार शर्मा को सौंपी गई है।