देहरादून-त्रिवेन्द्र सरकार ने किया स्वास्थ्य सेवा पर फोकस, प्रदेश में मिलेंगी बेहतर सेवाऐं

देहरादून-त्रिवेन्द्र सरकार ने अपने बजट में स्वास्थ्य सेवा पर जोर दिया है। ऐसे में आस बंधी है कि स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ और आम जन के लिए सुलभ होंगी। राज्य में तीन नए मेडिकल कॉलेज हरिद्वार, पिथौरागढ़ व रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति केंद्र से मिल चुकी है। इसी वित्तीय वर्ष में इनका निर्माण शुरू हो
 | 
देहरादून-त्रिवेन्द्र सरकार ने किया स्वास्थ्य सेवा पर फोकस, प्रदेश में मिलेंगी बेहतर सेवाऐं

देहरादून-त्रिवेन्द्र सरकार ने अपने बजट में स्वास्थ्य सेवा पर जोर दिया है। ऐसे में आस बंधी है कि स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ और आम जन के लिए सुलभ होंगी। राज्य में तीन नए मेडिकल कॉलेज हरिद्वार, पिथौरागढ़ व रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति केंद्र से मिल चुकी है। इसी वित्तीय वर्ष में इनका निर्माण शुरू हो जाएगा। इनके लिए 228 करोड़, 99 लाख रुपये का प्रविधान बजट में किया गया है। देहरादून जिले के हर्रावाला में 300 बेड का कैंसर एवं मेटरनिटी हॉस्पिटल जल्द तैयार होगा। इसके अलावा कोरोनेशन अस्पताल के विस्तारीकरण के तहत 100 अतिरिक्त बेड के लिए नए भवन का भी निर्माण किया जा रहा है। वहीं शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी राज्य सरकार का फोकस है। जिसके तहत राजकीय मानसिक चिकित्सालय को 100 बेड के अस्पताल के रूप में उच्चीकृत करने का निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा त्रिवेन्द्र सरकार ने अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना जन स्वास्थ्य के लिहाज से एक बड़ा कदम है। योजना के संचालन के लिए इस दफा 150 करोड़ रुपये की धनराशि का प्रविधान किया गया है। योजना शुरू होने से अब तक 42 लाख लाभाॢथयों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। दो लाख, 35 हजार, 920 लाभाॢथयों पर लगभग 254 करोड़ रुपये का उपचार व्यय किया गया है। वहीं हेल्थ सिस्टम परियोजना के माध्यम से पर्वतीय एवं असेवित क्षेत्रों में विश्व बैंक की सहायता से चिह्नित जिला अस्पतालों को क्लस्टर पद्धति के अनुसार विकसित किया गया है। इसलिए बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। सरकार के इस कदम से पर्वतीय क्षेत्रों में भी विशेषज्ञ सेवाएं मरीजों को मिल सकेंगी।

जिला चिकित्सालयों में ऑक्सीजन पाइप लाइन, आइसीयू एवं वेंटीलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए 3319 करोड़, 63 लाख रुपये का प्रविधान किया गया है। फिलहाल राज्य में 780 आइसीयू बेड, 690 वेंटिलेटर, तीन हजार, 343 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड उपलब्ध हैं। जिला चिकित्सालयों को क्लस्टर पद्धति के अनुसार विकसित करने को बजट में 200 करोड़ की व्यवस्था की गई है। अटल आयुष्मान योजना के संचालन को 150 करोड़ रुपये, चिकित्सा व परिवार कल्याण को 3319.63 करोड़ का प्रविधान किया गया है। ऐसे में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।