देहरादून- त्रिवेंद्र सरकार जल्द करने जा रही 5000 स्टाफ नर्सों की भर्ती, हर वर्ष खुलेंगे इतने पद

Nurses Vacancy In Uttarakhand, उत्तराखंड हेल्थ डिपार्टमेंट (Uttarakhand Health Department) से राज्य के बेरोजगारों के...
 | 
देहरादून- त्रिवेंद्र सरकार जल्द करने जा रही 5000 स्टाफ नर्सों की भर्ती, हर वर्ष खुलेंगे इतने पद

Nurses Vacancy In Uttarakhand, उत्तराखंड हेल्थ डिपार्टमेंट (Uttarakhand Health Department) से राज्य के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड में आने वाले समय में करीब पांच हजार पदों पर नर्सों की भर्ती (Recruitment of nurses )प्रक्रिया शुरू हो सकती है। सूबे में स्वास्थ्य सेवाओं (Health services) को बेहतर करने के लिए त्रिवेंद्र सरकार (Trivandra Government) ने इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड के मानकों को लागू करने का निर्णय लिया है।

देहरादून- त्रिवेंद्र सरकार जल्द करने जा रही 5000 स्टाफ नर्सों की भर्ती, हर वर्ष खुलेंगे इतने पद

इसके तहत प्रदेश के अस्पतालों में करीब पांच हजार स्टॉफ नर्सों की जरूरत होगी। शासन ने इसके लिए हेल्थ डेपार्टमेंट को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए हैं। वर्तमान में प्रदेश भर में 1531 स्टॉफ नर्सों के स्वीकृत पदों के विपरीत मात्र 1160 पदों पर नही नर्सें कार्यरत हैं, जबकि 371 पद खाली पड़े हैं।

एक साल में एक हजार नर्सों की नियुक्ति का चलेगा अभियान

नर्सो के पदों को भरने के लिए स्वास्थ्य विभाग को कम से कम से चार से पांच साल का समय लग सकता है। विभाग एक साल में एक हजार नर्सों की नियुक्ति करने को अभियान के तौर पर चलाएगा। पहले चरण में जिला अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन आईपीएचएस मानकों को पूरा करने में सबसे बड़ी अड़चन स्टाफ नर्सों कमी है। वर्तमान में 1531 स्टाफ नर्सों के स्वीकृत पदों में से 1160 नर्स ही कार्यरत है, जबकि 371 पद खाली पड़े हैं।

स्टाफ नर्सों का प्रस्ताव तैयार कर रहा विभाग

विभाग को आईपीएचएस मानकों के अनुसार पांच हजार स्टाफ नर्सों की जरूरत है। इसके लिए विभाग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उप जिला चिकित्सालय और जिला अस्पतालों में बेड क्षमता के आधार पर स्टाफ नर्सों का प्रस्ताव तैयार कर रहा है।