iimt haldwani

देहरादून- पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड में रेलवे ने उठाएं कई महत्तवपूर्ण कदम, जाने कैसे पहुंचेगा लोगो को फायदा

114

Uttarakhand Railway News, उत्तराखंड के रेलवे स्टेशनों को नया रूप देने की कवायद जारी है। देहरादून रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म विस्तार और यार्ड रि- मॉडलिंग का कार्य जोरो पर है। प्रदेश में पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए अब न्यू ऋषिकेश स्टेशन को मुख्य रेलमार्ग से जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है। यात्रियों के लिए ये अच्छी खबर है। रेलवे विकास निगम ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन का काम तेजी से कर रहा है।

drishti haldwani

जिसके तहत बाईपास मार्ग पर बनने वाले न्यू ऋषिकेश रेलवे स्टेशन को मुख्य मार्ग से जोड़ा जाना है। काम के दौरान रायवाला-ऋषिकेश रेलमार्ग पूरी तरह बंद रहेगा। निर्माण कार्य 62 दिन तक जारी रहेगा। काम आगामी 4 दिसंबर से शुरू होगा, जो कि 3 फरवरी तक चलेगा। 4 दिसंबर से वीरभद्र स्टेशन से न्यू ऋषिकेश स्टेशन तक रेल लाइन बिछाने का काम शुरू किया जाएगा। इन दो महीनों के दौरान यात्रियों को थोड़ी तकलीफ उठानी पड़ेगी, लेकिन ये यात्रियों के हित में ही है।

Uttarakhand Railway News

इन ट्रेनों का संचालन रहेगा बंद

जैसे ही लाईन बिछाने का कार्य शुरू होता है वैसे ही देशभर से आने वाली ट्रेनें ऋषिकेश तक पहुंचने लगेंगी। यात्री ऋषिकेश तक रेलसेवाओं की सुविधा हासिल कर सकेंगे। इस दौरान ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर कोई भी पैसेंजर और मालवाहक ट्रेन नहीं आ-जा सकेगी। ट्रेनों के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। इस वक्त ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में चार पैसेंजर ट्रेनें बांदीकुई-ऋषिकेश, ऋषिकेश-बांदीकुई, दिल्ली-ऋषिकेश, ऋषिकेश-हरिद्वार और 4 एक्सप्रेस ट्रेनें आती हैं।

इन चार एक्सप्रेस ट्रेनों में कटरा-ऋषिकेश, ऋषिकेश-कटरा, बाड़मेर-ऋषिकेश और ऋषिकेश-बाड़मेर ट्रेन सेवा शामिल है। 4 दिसंबर से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा, 62 दिनों तक रायवाला-ऋषिकेश रेलमार्ग पूरी तरह बंद रहेगा, लेकिन काम पूरा होते ही देशभर से आने वाली ट्रेनों को न्यू ऋषिकेश तक चलाया जा सकेगा।