देहरादून- सीएम के इस फैसले से बदल जाएगी सरकारी विभागों की तस्वीर, शुरु होने जा रही ये नई सुविधा

Uttarakhand CM Trivendra Singh Rawat, सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रहे है। जिसके चलते उन्होंने प्रदेश के सभी सरकारी विभागों को डीजी लॉकर से जोड़ने का सुझाव दिया है। डिजी लॉकर से जुड़ने के बाद एक ऐप के जरिए
 | 
देहरादून- सीएम के इस फैसले से बदल जाएगी सरकारी विभागों की तस्वीर, शुरु होने जा रही ये नई सुविधा

Uttarakhand CM Trivendra Singh Rawat, सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रहे है। जिसके चलते उन्होंने प्रदेश के सभी सरकारी विभागों को डीजी लॉकर से जोड़ने का सुझाव दिया है। डिजी लॉकर से जुड़ने के बाद एक ऐप के जरिए सारी सुविधाएं मिल सकेंगी। सीएम रावत ने राज्य के विभागों की सचिव समिति की बैठक में इस पर विचार करने की बात कही है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी ब्लॉक में एक-एक डिजिटल विलेज बनाने के लिए अधिकारियों को रोडमेप बनाने के भी निर्देश जारी किये हैं।

यह भी पढ़े… देहरादून- सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने जा रहे हैं तो जरुर पढ़ ले ये खबर, नहीं तो झेलनी पड़ेगी ये मुसिबत

देहरादून- सीएम के इस फैसले से बदल जाएगी सरकारी विभागों की तस्वीर, शुरु होने जा रही ये नई सुविधा

डीजी लॉकर ऐसे पुहंचाएगा फायदा

यदि प्रदेश के सभी विभाग डिजी लॉकर से जुड़ जाएंगे तो अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन मिलने लगेंगी। जिस तरह ई- डिस्टिक सेवा कार्य करती है, ठीक उसी तरह अन्य सेवाओं को भी डिजी लॉकर के माध्यम से ऑनलाइन करने का सरकार का उद्देश्य है। यही नहीं बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों को सरकार ने पुरस्कृत करने का निर्णय भी लिया है।

अब चौबीसों घंटे रहेगी सीएम हेल्पलाइन

बता दें कि अब तक सुबह 8:00 से रात 10:00 बजे तक संचालित होने वाली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन अब रात 10:00 बजे से सुबह 8:00 बजे भी आपकी शिकायतों के लिए खुली रगेही। साथ ही शिकायतों की गुणवत्ता बनायें रखने के लिए शिकायत की रिकॉर्डिंग की जाएगी। जिसके बाद उसे संबंधित अधिकारियों को ट्रांसफर किया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा इसका परीक्षण भी किया जाएगा। यदि कोई अधिकारी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में आई शिकायत पर लापरवाही दिखाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।