देहरादून- उत्तराखंड में यहां तैयार हो रहा राम मंदिर की नींव का डिज़ाइन, बर्ती जा रही ये सावधानी

अयोध्या में बनने वाले राम जन्मभूमि मंदिर की नींव तो 5 अगस्त को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रख दी थी। लेकिन अभी तक उसकी नींव का डिज़ाइन तैयार नहीं है। माना जा रहा है कि यह बेहद भव्य मंदिर होगा और इसे ऐसे तैयार किया जाएगा ताकि यह दुनिया में भारत की वास्तुकला और
 | 
देहरादून- उत्तराखंड में यहां तैयार हो रहा राम मंदिर की नींव का डिज़ाइन, बर्ती जा रही ये सावधानी

अयोध्या में बनने वाले राम जन्मभूमि मंदिर की नींव तो 5 अगस्त को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रख दी थी। लेकिन अभी तक उसकी नींव का डिज़ाइन तैयार नहीं है। माना जा रहा है कि यह बेहद भव्य मंदिर होगा और इसे ऐसे तैयार किया जाएगा ताकि यह दुनिया में भारत की वास्तुकला और निर्माण की छाप छोड़े। मंदिर सदियों तक भव्य बना रहे, मजबूती से खड़ा रहे यह भी कोशिशें हैं।

देहरादून- उत्तराखंड में यहां तैयार हो रहा राम मंदिर की नींव का डिज़ाइन, बर्ती जा रही ये सावधानी

इसलिए भव्य राम मंदिर की नींव का डिज़ाइन का उत्तराखंड के रुड़की केंद्रीय भवनन अनुसंधान संस्थान यानी सीबीआरआई करेगा। सीबीआरआई, रुड़की निर्माण क्षेत्र की बड़ी कंपनी एलएंडटी के साथ मिलकर राम मंदिर के नींव का डिजाइन तैयार कर रहा है। सीबीआरआई के वैज्ञानिकों की टीम ने अयोध्या का दौरा कर सर्वे भी शुरु कर दिया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दौरान भूकम्प आपदा और मिट्टी के व्यवहार का अध्ययन किया जा रहा है ताकि यह सुरक्षित किया जा सके कि इन आपदाओं से राम मन्दिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

नींव बनाने को लेकर जारी अध्ययन

सीबीआरआई के जियो टेक्निकल डिवीजन के प्रमुख डॉक्टर शांतनु सरकार की माने तो उनके नेतृत्व में एक टीम बनाई गई है जो एलएंडटी कंपनी के साथ मिलकर राम मन्दिर की नींव की डिज़ाइन पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मिट्टी की जांच की जा रही है और 60 मीटर तक या उससे अधिक गहराई तक भी मिट्टी को ड्रिल से निकाला जाएगा। सीबीआरआई पहले भी कई भवनों के निर्माण के लिए अनुसंधान कर चुका है ताकि बड़ी आपदाओं के समय जानमाल के नुकसान को बचाया जा सके। मंदिर के निर्माण के लिए खम्भे तैयार किए जाएंगे उसी के अनुरूप डिजाइन तैयार किया जाएगा। फिलहाल सभी अभी चीज़ों का अध्ययन किया जा रहा है ताकि मन्दिर की नींव मजबूत हो।