देहरादून- उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में छात्र कर सकेंगे शहरी एवं ग्रामीण विकास की पढ़ाई, शुरु हुआ ये नया कोर्स

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय नए सत्र में छात्रों के लिए एक नये कोर्स की शुरूआत करने...
 | 
देहरादून- उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में छात्र कर सकेंगे शहरी एवं ग्रामीण विकास की पढ़ाई, शुरु हुआ ये नया कोर्स

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय नए सत्र में छात्रों के लिए एक नये कोर्स की शुरूआत करने जा रहा है। एमए इन डेवलपमेंटल पाठ्यक्रम शुरू करने की इजाजत विषय विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय कमेटी ने भी देदी है। इस पाठ्यक्रम की फीस क्या होगी, इसका निर्धारण बोर्ड ऑफ स्टडीज की ओर से किया जाएगा। बता दें कि उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में वर्तमान में 100 से अधिक पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं।

लंबे समय से उठ रही थी मांग

शहरी एवं ग्रामीण विकास पर अध्ययन करने के मकसद से काफी समय से एमए इन डेवलपमेंटल स्टडीज कोर्स को शुरू करने की उठ रही थी। विश्वविद्याल ने इस संबंध में विषय विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय कमेटी बनाई थी। कृषि एवं विकास अध्ययन विद्या शाखा के कार्यकारी निदेशक प्रो. पीडी पंत ने बताया कि मंगलवार को विषय विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय कमेटी की बैठक हुई, जिसमें इस पाठ्यक्रम को चलाने की संस्तुति कर दी गई।

कमेटी में प्रो. प्रदीप, प्रो. एमसी जोशी, प्रो. पीके मोमिता शामिल रहे। उन्होंने बताया कि अब इस पाठ्यक्रम का प्रस्ताव बोर्ड ऑफ स्टडीज में रखा जाएगा, जिसमें फीस का निर्धारण होगा। उन्होंने बताया कि इसमें डिप्लोमा कोर्स एक वर्षीय, सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने का और डिग्री कोर्स दो वर्षीय होगा। यह पाठ्यक्रम भी सेमेस्टर प्रणाली के आधार पर चलेगा।