देहरादून- कुंभ 2021 के लिए रेलवे ने भी कसी कमर, तीर्थयात्रियों के लिए बना रहे खास “एप”

महाकुंभ के दौरान हरिद्वार पहुंचने वाले देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को आने-जाने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए रेल प्रशासन भी तैयारियों में जुट गया है। रेलवे इन दिनों रेल सेवा कुंभ एप तैयार करवा रहा है। इस एप के जरिए तीर्थयात्रियों को ट्रेनों के टाइम-टेबल के साथ ही आरक्षण और अनारक्षित सीटों
 | 
देहरादून- कुंभ 2021 के लिए रेलवे ने भी कसी कमर, तीर्थयात्रियों के लिए बना रहे खास “एप”

महाकुंभ के दौरान हरिद्वार पहुंचने वाले देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को आने-जाने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए रेल प्रशासन भी तैयारियों में जुट गया है। रेलवे इन दिनों रेल सेवा कुंभ एप तैयार करवा रहा है। इस एप के जरिए तीर्थयात्रियों को ट्रेनों के टाइम-टेबल के साथ ही आरक्षण और अनारक्षित सीटों के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। एप के जरिए तीर्थयात्रियों को हरिद्वार के आसपास के पर्यटन स्थलों के साथ ही हरिद्वार स्थित तमाम होटलों, धर्मशालाओं और आश्रमों की भी विस्तार से जानकारी मिलेगी।

विशेषज्ञों की ली जा रही मदद

तीर्थयात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर तैयार किए जा रहे विशेष मोबाइल एप को बनाने में उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों के साथ ही मोबाइल ऐप तैयार करने वाली निजी कंपनी के विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है। योजना को धरातल पर उतारा जा सके इसके लिए मुरादाबाद मंडल और उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने उत्तर मध्य रेलवे के

देहरादून- कुंभ 2021 के लिए रेलवे ने भी कसी कमर, तीर्थयात्रियों के लिए बना रहे खास “एप”

अधिकारियों से संपर्क साधा है। मुरादाबाद मंडल के एसीएम पीएस बघेल ने बताया कि महाकुंभ के मद्देनजर विशेष मोबाइल एप बनाए जाने की योजना तैयार की गई है। इस संबंध में उत्तर-मध्य रेलवे के अधिकारियों के साथ ही एक निजी कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है।

प्रयागराज महाकुंभ में मिल चुका है फायदा

बता दें कि प्रयागराज महाकुंभ के दौरान उत्तर-मध्य रेलवे की ओर से निजी कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से रेल सेवा कुंभ एप तैयार करवाया गया था। इससे तीर्थयात्रियों को काफी सहूलियत हुई थी। एप के जरिए न सिर्फ ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान और आरक्षण, वरन यात्री सुविधाओं यानी पार्किंग स्थल, रिफ्रेशमेंट रूम, प्रतीक्षा कक्ष, बुक स्टाल, फूड प्लाजा, एटीएम समेत कई अन्य जानकारियां भी दी गईं थीं।