देहरादून – प्रदेश में परवान चढ़ने लगी पिरूल से बिजली बनने की योजना, अब 25 नए प्रोजेक्ट खोलने की तैयारी

देहरादून- प्रदेश में पिरुल से बिजली बनाने की योजना अब परवान चढ़ने लगी है। उत्तराखंड रिनिवेबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी(उरेडा) की इस योजना के तहत लगातार आवेदनों की संख्या बढ़ रही है। पिरूल से बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है। इस योजना के तहत एक, 10, 25 किलोवाट क्षमता का सिस्टम लगाया जा सकता है।
 | 
देहरादून – प्रदेश में परवान चढ़ने लगी पिरूल से बिजली बनने की योजना, अब 25 नए प्रोजेक्ट खोलने की तैयारी

देहरादून- प्रदेश में पिरुल से बिजली बनाने की योजना अब परवान चढ़ने लगी है। उत्तराखंड रिनिवेबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी(उरेडा) की इस योजना के तहत लगातार आवेदनों की संख्या बढ़ रही है।

पिरूल से बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है। इस योजना के तहत एक, 10, 25 किलोवाट क्षमता का सिस्टम लगाया जा सकता है। उरेडा ने पिरुल नीति के तहत पिरुल उद्योग लगाने वालों के लिए 31 जुलाई तक आवेदन मांगें थे। जिसके तहत उत्पादित बिजली को यूपीसीएल खरीदेगा।
एक यूनिट का पैसा लेवलाइज टैरिफ के हिसाब से 7.54 रुपये तक संबंधित सिस्टम लगाने वाले को मिल सकेगा। सिस्टम लगाने के इच्छुक लोगों को 10.50 लाख रुपये की धनराशि उपक्रम लगाने को व्यय करनी होगी। 25 किलोवाट तक के सिस्टम लगाने पर 4.50 लाख रुपये भारत सरकार और 10 लाख रुपये केंद्र सरकार से अनुदान भी मिलेगा।
उरेडा के मुख्य परियोजना अधिकारी एके त्यागी ने बताया कि अभी तक प्रदेश में आठ प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि 25 और प्रोजेक्ट आने वाले हैं जबकि 38 का आवंटन जल्द ही कर दिया जाएगा।