देहरादून- ग्राफिक एरा में प्रैक्टिकल क्लासेस शुरू, कोरोना से बचाव की है ये सब व्यवस्थाएं

लॉकडाउन के बाद आज ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी खुल गई है। ग्राफिक एरा ने पहले...
 | 
देहरादून- ग्राफिक एरा में प्रैक्टिकल क्लासेस शुरू, कोरोना से बचाव की है ये सब व्यवस्थाएं

लॉकडाउन के बाद आज ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी खुल गई है। ग्राफिक एरा ने पहले चरण में बीटेक के सीनियर छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल कक्षाओं में आने का विकल्प दिया है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध करने के बाद विश्वविद्यालय खोला गया है। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि पहले चरण में आज से बीटेक की सभी ब्रांच के दूसरे, तीसरे और अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल के लिए आने का विकल्प दिया गया है। इसके लिए विभिन्न मार्गों पर यूनिवर्सिटी की बस सेवा शुरू कर दी गई।

कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

उन्होंने बताया कि कोविड की निगेटिव रिपोर्ट लाने वाले छात्र-छात्राओं को ही मास्क की अनिवार्यता के साथ सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग के बाद विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को सख्ती से लागू करने की व्यवस्था की गई है। सभी प्रयोगशालाओं को पहले ही सैनिटाइज करा दिया गया है। कुलपति डॉ. शर्मा ने कहा कि संस्थान के साथ ही छात्र छात्राओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कोविड संबंधी सभी दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। यूनिवर्सिटी आने का विकल्प चुनने वाले छात्र-छात्राएं अभिभावकों से हस्ताक्षर कराकर सहमति पत्र ऑनलाइन जमा कर चुके हैं।

थ्योरी की ऑनलाइन क्लास जारी

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रैक्टिकल क्लास शुरू होने के बावजूद थ्योरी की ऑनलाइन क्लास जारी रखी जाएंगी। हॉस्टल में रहने वाले छात्र-छात्राएं कल यहां पहुंचने शुरू हो गए। कोरोना के आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट आने तक उन्हें अलग रखा गया है। उन्होंने बताया कि एमबीए, एमसीए, बीसीए, बीबीए, कॉमर्स, बीएससी, बीए और स्नातकोत्तर के प्रैक्टिकल वाले सभी पाठ्यक्रमों और कोर्स से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए यूनिवर्सिटी 11 जनवरी से खुल जाएगी। बीटेक प्रथम वर्ष की सभी ब्रांच के छात्र-छात्राओं को 18 जनवरी से प्रैक्टिकल क्लास के लिए आने का विकल्प दिया गया है। इस बीच ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।