देहरादून-पीएमओ में होगी पहाड़ के लाल की तैनाती, पढिय़े कैसे पीएम मोदी हुए IAS मंगेश के मुरीद

देहरादून-देश के कई बड़े-बड़े पदों पर उत्तराखंड के लाल अपना नाम कमा रहे है। सबसे पहले नाम आता है देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल का, जिनका लोह पूरी दुनियां मानती है। दूसरे नंबर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत, रॉ स्पेशल डॉयरेक्अर अनिल धस्माना, डीजीएमओ अनिल कुमार भट्ट, डीजी कोस्ट गॉर्ड राजेन्द्र
 | 
देहरादून-पीएमओ में होगी पहाड़ के लाल की तैनाती, पढिय़े कैसे पीएम मोदी हुए IAS मंगेश के मुरीद

देहरादून-देश के कई बड़े-बड़े पदों पर उत्तराखंड के लाल अपना नाम कमा रहे है। सबसे पहले नाम आता है देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल का, जिनका लोह पूरी दुनियां मानती है। दूसरे नंबर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत, रॉ स्पेशल डॉयरेक्अर अनिल धस्माना, डीजीएमओ अनिल कुमार भट्ट, डीजी कोस्ट गॉर्ड राजेन्द्र सिंह, भारस्कर खुल्बे पीएमओ के बाद अब एक और बड़ा नाम तेजतर्रार आइएएस अधिकारी मंगेश घिल्डियाल का जुड़ गया है। मंगेश घिल्डियाल की की कार्यशैली से पीएम मोदी काफी प्रभावित है। उनकी कार्यशैली से प्रभावित होकर प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनाती को हरी झंडी मिल गई है।

देहरादून-पीएमओ में होगी पहाड़ के लाल की तैनाती, पढिय़े कैसे पीएम मोदी हुए IAS मंगेश के मुरीद

बता दें कि टिहरी के जिलाधिकारी आइएएस मंगेश घिल्डियाल 2012 बैच के अधिकारी है। उन्हें केंद्र सरकार ने उन्‍हें पीएमओ में अनुसचिव पद पर नियुक्ति दी है। उनका कार्यकाल चार साल का होगा। उन्‍हें तीन सप्‍ताह के भीतर पीएमओ में तैनाती देने को कहा गया है। वर्तमान में मंगेश घिल्डियाल करीब चार म‍हीने पहले तक रुद्रप्रयाग जिले में जिलाधिकारी पद पर तैनात थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट केदारनाथ धाम पुननिर्माण कार्य में बतौर जिलाधिकारी उनकी कार्यशैली और क्षमता की काफी सराहना भी हुई थी। आइएएस मंगेश घिल्डियाल प्रधानमंत्री कार्यालय की नजर में आ गए।बकायदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वयं केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लगातार जायजा लेते रहे हैं। मंगेश घिल्डियाल जिलाधिकारी के रूप में रुद्रप्रयाग जिले में काफी लोकप्रिय रहे हैं। उनकी छवि आम जनता से जुड़े अधिकारी के रूप में रही है।

देहरादून-पीएमओ में होगी पहाड़ के लाल की तैनाती, पढिय़े कैसे पीएम मोदी हुए IAS मंगेश के मुरीद

ऐसे सुर्खियों में आये आइएएस मंगेश

मंगेश घिल्डियाल हमेशा गरीब बच्चों की मदद को आगे आये। जनता के लिए जनता के बीच जाकर उनकी समस्या सुनकर तुरंत ही समस्या का समाधान करते हैं। और जरूरत पडऩे पर वह चौपाल लगाते हैं और जनता की शिकायतों का यथासंभव समाधान करते हैं। मंगेश घिल्डियाल 2011 बैच के आइएएस अधिकारी है जिन्होंने पूरे देश में चौथी रैंक हासिल की थी। जहां गये उन्होंने अपनी एक अलग छाप छोड़ी। जब वह बागेश्वर जिले के डीएम रहे तो उनका ट्रांसफर बागेश्वर जिले से रुद्रप्रयाग हो रहा था। बागेश्वर के लोगों ने सड़कों पर आकर विरोध किया। वहा के लोग रोने तक लग गए थे कि आप यहां से मत जाओ।

उनका यह सफर रुद्रप्रयाग में भी जारी रहा। जब स्कूल में टीचर न होने की स्थिति में डीएम और उनकी पत्नी बच्चों को पढ़ाने गये। मंगेश जिले के हर गांव में जाकर लोगों की परेशानियां सुनते है और भ्रष्टाचारियों के लिए एक बड़ी आफत है। मंगेश ने लोकल भाषा में जनता की समस्या सुनीं जिससे लोगों की समस्या की शीघ्र समाधान हो सकें। हाल ही में जब उनका तबादला टिहरी गढ़वाल में हुआ तो रुद्रप्रयाग के लोग धरना प्रदर्शन करने लग गए थे।