देहरादून-पीएम योजना छूटे तो सीएम योजना से मिलेगा लाभ, स्वरोजगार के 150 क्षेत्र चिन्हित-सीएम

देहरादून-गुरुवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ङ्क्षसह रावत ने प्रेसवार्ता कर आत्मनिर्भर भारत के बारे में जानकारी दी। इस दौरान सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत अभियान कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों को अनुकूल बनाने के साथ ही आधुनिक भारत की पहचान भी बना रहा है। आत्मनिर्भर भारत में एमएसएमई क्षेत्र को
 | 
देहरादून-पीएम योजना छूटे तो सीएम योजना से मिलेगा लाभ, स्वरोजगार के 150 क्षेत्र चिन्हित-सीएम

देहरादून-गुरुवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ङ्क्षसह रावत ने प्रेसवार्ता कर आत्मनिर्भर भारत के बारे में जानकारी दी। इस दौरान सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत अभियान कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों को अनुकूल बनाने के साथ ही आधुनिक भारत की पहचान भी बना रहा है। आत्मनिर्भर भारत में एमएसएमई क्षेत्र को कई तरह की रियायतें देते हुए मजबूती प्रदान की गई। साथ ही गरीबों, किसानों श्रमिकों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

देहरादून-पीएम योजना छूटे तो सीएम योजना से मिलेगा लाभ, स्वरोजगार के 150 क्षेत्र चिन्हित-सीएम

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 20 लाख करोड़ रूपए के पैकेज की घोषणा के बाद केवल डेढ़ माह की अवधि में ही इसके सकारात्मक प्रभाव भी दिखने लगे हैं। पीएम मोदी द्वारा वोकल फॉर लोकल एंड मेक इट ग्लोबल के लिए किए गए आह्वान को सभी देशवासियों का समर्थन मिला है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की परिस्थितियों में सबसे अधिक सुधार स्वास्थ्य क्षेत्र में किया गया है। कोरोना संक्रमण की शुरूआत में पीपीई किट का निर्माण नहीं होता था। अब देश में पीपीई किट का इतनी अधिक मात्रा में उत्पादन किया जा रहा है कि इनका निर्यात भी किया जाने लगा है। वेंटीलेटर, एन-95 मास्क भी बडे स्तर पर बनाए जा रहे हैं। इनके निर्माण में अनेक स्टार्टअप आगे आए हैं। चीन के विभिन्न मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद स्वदेशी एप बनाए गए हैं। उन्होंने कहा पीएम योजना से जो छूटेगा उसे सीएम स्वरोजगार से लाभ मिलेगा। सीएम ने कहा कि इस बार मोटरसाइकिल और टैक्सी को योजना से जोड़ा जायेगा।