देहरादून-कल पीएम मोदी करेंगे त्रिस्तरीय पंचायतों को संबोधित, पंचायतों के लिए इस एप को करेंगे लांच

देहरादून- शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर त्रिस्तरीय पंचायतों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी पंचायतों के लिए ई-ग्राम स्वराज एप्लीकेशन के अलावा पायलट आधार पर उत्तराखंड समेत आठ राज्यों में चलने वाली स्वामित्व योजना की लांचिंग भी करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली
 | 
देहरादून-कल पीएम मोदी करेंगे त्रिस्तरीय पंचायतों को संबोधित, पंचायतों के लिए इस एप को करेंगे लांच

देहरादून- शुक्रवार को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर त्रिस्तरीय पंचायतों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी पंचायतों के लिए ई-ग्राम स्वराज एप्लीकेशन के अलावा पायलट आधार पर उत्तराखंड समेत आठ राज्यों में चलने वाली स्वामित्व योजना की लांचिंग भी करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली कुछ ग्राम पंचायतों और क्षेत्र पंचायतों के प्रतिनिधियों से बातचीत भी करेंगे।

देहरादून-कल पीएम मोदी करेंगे त्रिस्तरीय पंचायतों को संबोधित, पंचायतों के लिए इस एप को करेंगे लांचयह जानकारी अपर सचिव पंचायतीराज एचसी सेमवाल ने केंद्रीय पंचायतीराज मंत्रालय के सचिव सुनील कुमार के पत्र के हवाले से दी है। पीएम मोदी 24 अप्रैल को सुबह 11 से 12 बजे तक सीधे प्रसारण के जरिये पंचायतों से रूबरू होंगे। उत्तराखंड में पंचायतीराज विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पीएम कार्यक्रम के तहत इसमें त्रिस्तरीय पंचायतों की भागीदारी कराएं।

इस दौरान पीएम मोदी ई-ग्राम स्वराज एप की लांचिंग करेंगे। इससे पंचायतों में एक ही एकीकृत एप रहेगा, पहले विभिन्न कार्यों व योजनाओं के लिए 11 एप संचालित किए जा रहे थे। केंद्र सरकार उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा व कर्नाटक में पायलट आधार पर स्वामित्व योजना शुरू करने जा रही है। प्रधानमंत्री इसकी लांचिंग भी करेंगे। इसके अलावा योजना के तहत पंचायतों का राजस्व विभाग और सर्वे आफ  इंडिया द्वारा ड्रोन से सर्वे कराया जाएगा। इससे पंचायतों में भूमि, आवासीय स्थिति समेत अन्य मसलों पर तस्वीर साफ  हो सकेगी।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी-पूरनमल एंड सन्स ने दी अभिभावकों को राहत, कोरोना चलते ऐसे मिलेंगी आपको स्टेशनरी

देहरादून- एक और जमाती मिला कोरोना पॉजिटिव, प्रदेश का ये इलाका बना Covid-19 का नया हॉट स्पॉट