देहरादून-बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, सरकार ने बदले चारधाम आने के नियम

देहरादून-अब उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए अब कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट की शर्त हटा दी गई है। हालांकि यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों को देवस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण और ई-पास व्यवस्था
 | 
देहरादून-बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, सरकार ने बदले चारधाम आने के नियम

देहरादून-अब उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए अब कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट की शर्त हटा दी गई है। हालांकि यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों को देवस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण और ई-पास व्यवस्था में कोई छूट नहीं दी गई है। उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने चारधाम यात्रा की एसओपी जारी कर दी है।

देर शाम राज्य सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट की शर्त समाप्त कर दी है। इसके आधार पर देवस्थानम बोर्ड ने भी चारधाम यात्रा पर बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए कोविड जांच की अनिवार्यता समाप्त कर दी। देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन की ओर से सोमवार देर शाम एसओपी जारी की गई। वही यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को पंजीकरण के दौरान दी गई आईडी, पते का प्रमाण यात्रा के समय साथ रखना होगा।

पंजीकरण के बाद बोर्ड की ओर से यात्रा का ई-पास जारी किया जाएगा। वही अगर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में निर्धारित स्थानों पर थर्मल स्कैनिंग में किसी यात्री में कोविड के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलवा सोशल डिस्टेसिंग के मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।