देहरादून- सीएम हेल्पलाइन में आई शिकायतों को अधिकारी जरुर करें दूर, नहीं तो होगी ये कार्यवाई

Slider

Uttarakhand CM Helpline 1905, जनता की बात सीधा सुनने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेश भर में एक खास कदम उठाया है। मुख्यमंत्री द्वारा Good Governance के तहत जनता के साथ सीधा संवाद एवं जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए CM HELPLINE 1905 का उद्घाटन किया जा चुका है। उद्घाटन के कुछ समय बाद ही सीएम हेल्पलाइन 1905 जनता के बीच काफी लोकप्रिय हो गयी है। सीएम हेल्पलाइन में हजारों नागरिकों की जन समस्याओं का संतुष्टि के साथ समाधान हुआ है। वही हेल्पलाईन को और बेहतर बनाने के लिए अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी कई अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाये है।

कुमाऊं मंडल एवं गढ़वाल मंडल को दिये खास निर्देश

सीएम हेल्पलाइन के बेहतर संचालन के लिए अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आयुक्त कुमायूं एवं गढ़वाल मंडल व समस्त निदेशक / विभागाध्यक्ष / आयुक्त,उत्तराखंड, समस्त जिला अधिकारियों को महत्वपूर्ण आदेश दिए हैं। उन्होंने आयुक्त कुमाऊं मंडल एवं गढ़वाल मंडल को अपने मंडल के सभी जिला अधिकारियों को जिले में CM HELPLINE का Administrator बनाने के निर्देश दिये। साथ ही सभी जिलों में CM HELPLINE के अंतर्गत सभी विभागों की Monitoring और Administration के आदेश भी दिए है।

Slider

शिकायत हल न करने पर होगी कार्यवाई

जानकारी मुताबिक जिन अधिकारियों ने शिकायत प्राप्त होने के 7 दिन के भीतर कोई भी कार्यवाही नही की और इस कारण बिना समाधान के अगर यह शिकायत अगले स्तर पर चली गयी तो ऐसे लापरवाही के लिए अधिकारी के विरुद्ध शासकीय कार्यवाही की जा सकती है। ऐसे अधिकारी जो सिर्फ खानापूर्ति के लिए शिकायत का निस्तारण कर रहे हैं या गलत तरीके से शिकायत का निस्तारण कर रहे हैं ऐसी शिकायतों की जांच में सत्यता पाए जाने पर ऐसी लापरवाही के लिए उक्त अधिकारी के विरुद्ध शासकीय कार्यवाही की जा सकती है। अधिकारियों की सुगमता के लिए कंप्यूटर में लॉग इन के अलावा CM HELPLINEएप भी उपलब्ध है।

CM trivendra singh rawat cabinet meeting decision

जिसे स्मार्ट फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर में जाकर Uttarakhand CM Helpline टाइप करके डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप से अधिकारी प्रतिदिन किसी भी समय अपने स्मार्ट फोन पर भी प्राप्त शिकायतों को देख सकते हैं। सभी अधिकारियों को प्रतिदिन कंप्यूटर पे cmhelpline.uk.gov.in वेबसाइट पर या CM HELPLINE एप पर लॉग इन करने के आदेश जारी किये गए है। इसके अलावा प्रत्येक माह प्रदेश के सभी L1, L2,L3, L4 स्तर के अधिकारियों का “ शिकायतों के निस्तारण के आधार पर ” मूल्याकंन किया जाएगा। प्रत्येक माह मा० मुख्यमंत्री / मुख्य सचिव /अपर मुख्य सचिव द्वारा प्रदेश स्तर पर और मंडल आयुक्त द्वारा मंडल स्तर पर एवं जिला अधिकारी द्वारा जिला स्तर पर CM HELPLINE की समीक्षा बैठक भी की जायेगी।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें