देहरादून- रायपुर में बनेगा नया विधानसभा भवन, भूमि हस्तांतरण पर सरकार ने लिया ये फैसला

राज्य सरकार द्वारा गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाए जाने के बाद अब देहरादून में नया विधानसभा भवन बनाने के प्रयास किये जा रहे है। जिसके लिए करीब सात करोड़ रूपये वन विभाग को सचिवालय भवन के निर्माण के लिए चयनित की जा चुकि वन भूमि के हस्तांतरण पर दे दिये गए है। बताया
 | 
देहरादून- रायपुर में बनेगा नया विधानसभा भवन, भूमि हस्तांतरण पर सरकार ने लिया ये फैसला

राज्य सरकार द्वारा गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाए जाने के बाद अब देहरादून में नया विधानसभा भवन बनाने के प्रयास किये जा रहे है। जिसके लिए करीब सात करोड़ रूपये वन विभाग को सचिवालय भवन के निर्माण के लिए चयनित की जा चुकि वन भूमि के हस्तांतरण पर दे दिये गए है। बताया जा रहा कि अब अब हाथी कॉरीडोर के लिए भी करीबन 15.37 करोड़ की धनराशि दी जानी बाकी है। जिसके बाद ही इसे अनुमति दी जाएगी। बता दें कि उत्तराखंड के अस्तित्व में आने के बाद देहरादून को राज्य की अस्थायी राजधानी बनाया गया था। जिसके बाद विकास भवन को विधानसभा भवन में बदल दिया गया।

देहरादून- रायपुर में बनेगा नया विधानसभा भवन, भूमि हस्तांतरण पर सरकार ने लिया ये फैसला

इसके बाद नए विधानभवन, सचिवालय को एक ही जगह बनाने के मद्देनजर कसरत हुई। इसके लिए देहरादून के रायपुर क्षेत्र में रायपुर व भोपालपानी के बीच करीब 60 हेक्टेयर वन भूमि का चयन किया गया। इस बीच 2012 में इसके लिए 75 करोड़ रुपये की धनराशि दी गई। जिसके बाद स्वीकृति मिलने पर इस दिशा में पहल आगे नहीं बढ़ पाई। लेकिन अब गैरसैंण ग्रीष्मकालीन राजधानी बन चुकी है जिस कारण नए विधानभवन, सचिवालय के लिए कसरत शुरू की गई है। शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विधानसभा में हुई राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारियों के साथ विमर्श कर रायपुर में विस भवन से संबंधित कार्य की प्रगति का ब्योरा लिया है। इस दौरान विस अध्यक्ष ने बताया कि वर्तमान में जहां विस भवन है वह अपर्याप्त है। और सचिवालय भी दूर है। ऐसे में नया भवन बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में मुख्यमंत्री से वार्ता कर इस मामले में आगे कार्रवाई की जाएगी।