देहरादून- दिवाली के त्योहार में मीठे और नमकीन पकवानों के बीच खुद को ऐसे रखें फिट, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

दीपावली का त्योहार नजदीक है और इसकी तैयारियां भी जोरों पर है। साफ-सफाई, रंगाई-पुताई और सजावट के बाद बारी आती है मीठे और नमकीन पकवानों की। ऐसे त्योहार की खुशियों के बीच सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है। दीपावली के दौरान तले हुए, मसालेदार भोजन और मिठाइयों का इस्तेमाल बढ़ जाता है, जिससे पाचन-तंत्र
 | 
देहरादून- दिवाली के त्योहार में मीठे और नमकीन पकवानों के बीच खुद को ऐसे रखें फिट, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

दीपावली का त्योहार नजदीक है और इसकी तैयारियां भी जोरों पर है। साफ-सफाई, रंगाई-पुताई और सजावट के बाद बारी आती है मीठे और नमकीन पकवानों की। ऐसे त्योहार की खुशियों के बीच सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है। दीपावली के दौरान तले हुए, मसालेदार भोजन और मिठाइयों का इस्तेमाल बढ़ जाता है, जिससे पाचन-तंत्र से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं।

पेट की अंदरूनी सतह पर सूजन आ जाती है, कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। अधिक मात्रा में मिठाइया खाने से लूज मोशन और पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है। कई तरह की चीजें एक साथ खाने से पेट में खिंचाव और दर्द की शिकायत हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि पेट का एसिड छाती की तंत्रिकाओं को ट्रिगर कर श्वास नलियों को संकुचित कर देता है। इससे अस्थमा अटैक का खतरा और बढ़ जाता है।

अधिक पानी पीना जरूरी

वरिष्ठ गेस्ट्रो सर्जन के अनुसार दीपावली पर मौसम में भी काफी हद तक बदलाव आ जाता है, जिस कारण जल्दी से या बहुत अधिक प्यास नहीं लगती। लेकिन, त्योहार के इस अवसर पर हाइड्रोजन लेवल को मेंटेन करना बेहद जरूरी है। इसका एक फायदा यह होता है कि जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपका पेट भरा रहता है और आप बहुत अधिक व अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं। वैसे खाद्य या पेय पदार्थों का चयन करते समय भी हेल्दी ऑप्शन को ही प्राथमिकता दें।

त्योहार में खुद को फिट रखने के महत्वपूर्ण टिप्स

– दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें। इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस भी मिला लें।
– खाने में सलाद, दही, छाछ, सूप जरूर लें।
– तले-भुने भोजन का सेवन कम करें।
– शाम के स्नैक्स में चाय, कॉफी या तला-भुना खाने की बजाय एक केला खा लें, इससे एसिडिटी से बचे रहेंगे।
– अपना नियमित वर्कआउट न छोड़ें।