देहरादून- भारतीय वायुसेना ने ग्रुप-C के विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन की ये हैं आखिरी तारीख

भारतीय वायु सेना में ग्रुप सी के 255 असैनिक पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें...
 | 
देहरादून- भारतीय वायुसेना ने ग्रुप-C के विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन की ये हैं आखिरी तारीख

भारतीय वायु सेना में ग्रुप सी के 255 असैनिक पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इच्छुक उम्मीदावरों को इस भर्ती के ऑफलाईन आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 13 मार्च रखी गई है, यानी आवेदकों का रजिस्ट्रेशन फार्म 13 तारीख तक वासु सेना के केन्द्र पहुंच जाना चाहिए। ये भर्तियां वायु सेना के साउथ वेस्टर्न एयर कमांड हेडक्वार्टर के अंतर्गत की जाएंगी।

इन पदों पर होंगी भर्तियां

मल्टी-टास्किंग स्टाफ
हाउस कीपिंग स्टाफ
मेस स्टाफ
एलडीसी
क्लर्क हिन्दी टाईपिस्ट
स्टेनोग्राफर ग्रेड-2
स्टोर सुपरीटेंडेंट
स्टोर कीपर
लॉन्ड्रीमैन
आया / वार्ड सहायिका
कुक
फायरमैन

जरूरी योग्यताएं

पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यताएं अलग-अलग मांगी गई हैं। कुछ पदों के लिए न्यूनतम अहर्ता कक्षा 10वीं पास है, कुछ के लिए 12वीं और कुछ पदों के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है। सामान्य श्रेणी के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 और अधिकतम 25 साल है। ओबीसी वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल, एससी व एसटी को 5 साल, दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी। विभागीय कर्मचारियों, विधवा, तलाकशुदा या पति से न्यायिक तौर पर अलग हो चुकी महिलाओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा।

कैसे करें आवेदन

भारतीय वायु सेना की इस वैकेंसी के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन के साथ दिया गया है। आपको उसका प्रिंट लेकर उसमें मांगी गई सभी जानकारियां भरनी हैं। पूरी तरह भरे गए आवेदन फॉर्म को एक लिफाफे में डालकर नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेजना होगा। लिफाफे पर 10 रुपये का पोस्टल स्टैंप लगाना है और लिखना है कि आवेदन किस पद के लिए किस श्रेणी के तहत किया गया है।

कैसे होगा चयन

कैंडिडेट्स की शॉर्टलिस्टिंग पहले आवेदन के आधार पर होगी। फिर लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को पद की मांग के अनुसार स्किल टेस्ट/ फिजिकल टेस्ट और प्रैक्टिकल टेस्ट में अपीयर होना होगा। तमाम टेस्टों को पास करने के बाद ही सिलेक्शन किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन फार्म हासिल करने के लिए क्लिक करें

http://www.davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10801_19_2021b.pdf