देहरादून- घर पर होम आइसोलेट मरीज की कैसे करें देखभाल, पढ़े होम- आइसोलेशन की शर्तें

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए होम- आइसोलेशन की सुविधा सरकार ने शुरू कर दी है। इसके लिए किसी भी संक्रमित मरीज की पहले जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की टीम जांच करेगी। जिसके बाद ही होम- आइसोलेशन की इजाजत मिलेगी। कोरोना मरीज को ट्रेनिंग के बाद 17 दिनों के लिए घर पर
 | 
देहरादून- घर पर होम आइसोलेट मरीज की कैसे करें देखभाल, पढ़े होम- आइसोलेशन की शर्तें

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए होम- आइसोलेशन की सुविधा सरकार ने शुरू कर दी है। इसके लिए किसी भी संक्रमित मरीज की पहले जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की टीम जांच करेगी। जिसके बाद ही होम- आइसोलेशन की इजाजत मिलेगी। कोरोना मरीज को ट्रेनिंग के बाद 17 दिनों के लिए घर पर आइसोलेट की अनुमति दे दी जाएगी। होम आइसोलेट करने के दौरान कोरोना मरीज की देखभाल के साथ ही घर के बाकी सदस्यों की भी सुरक्षा बेहद जरुरी है। ऐसे में त्रिवेन्द्र सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने कई महत्तवपूर्ण टिप्स जारी किये है।

देहरादून- घर पर होम आइसोलेट मरीज की कैसे करें देखभाल, पढ़े होम- आइसोलेशन की शर्तें

इन शर्तों पर हो सकेंगे होम-आइसोलेट

प्रदेश सरकार ने वैसे तो होम-आइसोलेशन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम रखें गए है। जिसके तहत संक्रमित मरीज को होम- आइसोलेशन पर रखने के लिए घर पर मरीज के लिए अलग हवादार कमरा और अलग शौचालय होना अनिवार्य है। बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, होंठ एवं चेहरे का नीला पड़ना, मानसिक भ्रम ऐसे लक्षण होने पर तुरंत कोविड कंट्रोल रूम से संपर्क करें (कंट्रोल रूम नबंर 104/0135-2609500)

संक्रमित मरीज की देखभाल के लिए 24 घंटे तीमारदार होना जरूरी है। घर में मौजूद गर्भवती महिला, बुजुर्ग, गंभीर रोगो से बीमार व्यक्ति को संक्रमित मरीज के संपर्क से रखें दूर। यदी किसी भी मरीज के घर में इस तरह की सुविधायें मौजूद नहीं है, तो स्वास्थ्य टीम को इसकी फौरन जानकारी दें। ऐसी स्थिती में कोरोना संक्रमित मरीज की रहने की व्यवस्था कोविड केयर सेंटर में की जाएगी।

कोरोना संक्रमित मरीज की कैसे करें देखभाल

होम- आइसोलेशन प्रक्रिया लागू होने के बाद ये बेहद जरूरी है कि आप होम- आइसोलेट होने वाले संक्रमित मरीज की देखभाल कैसे करें ये जाने। उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक घर में संक्रमित मरीज के होने के दौरान ये बेहद जरूरी है कि आप अपने मोबाइल फोन पर “आरोग्य सेतु” ऐप डाउनलोड करें और उसके हर नोटिफिकेशन पर नज़र रखें। संक्रमित मरीज की देखभाल करने वाला व्यक्ति एक दम स्वस्थ होना जरुरी है, जिसकी उम्र 18 से 55 के बीच होनी चाहिए।

देहरादून- घर पर होम आइसोलेट मरीज की कैसे करें देखभाल, पढ़े होम- आइसोलेशन की शर्तें

फोन पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क में रहे। संक्रमित मरीज के साथ एक कमरे में होने पर त्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग करें। मास्क उतारते वक्त उसे कानों के पास से उतारे, आगे के भाग को न छुए। खुद को लगातार सेनिटाइज करें। कोरोना संक्रमित मरीज द्वारा उपयोग की गई वस्तुओं के सीधे संपर्क में न आये। मरीज को कमरे के बाहर से ही भोजन दें। साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। डॉक्टर की सलाह लेते रहें। कोरोना मरीज की देखभाल करने वाले व्यक्ति के शरीर का तापमान भी बराबर जांचे।