देहरादून- होम-स्टे को ऐसे मिलेंगी नई पहचान, ग्रामीण पर्यटन और अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद एवं मेक माई ट्रिप के बीच एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। इस दौरान सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि मेक माई ट्रिप एक प्रमुख व्यवसायिक प्लेटफार्म है, जिस पर उत्तराखण्ड के अल्पज्ञात गन्तव्यों पर स्थित होम-स्टे को प्रदर्शित किये जाने से होम-स्टे व्यवसायियों को
 | 
देहरादून- होम-स्टे को ऐसे मिलेंगी नई पहचान, ग्रामीण पर्यटन और अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद एवं मेक माई ट्रिप के बीच एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। इस दौरान सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि मेक माई ट्रिप एक प्रमुख व्यवसायिक प्लेटफार्म है, जिस पर उत्तराखण्ड के अल्पज्ञात गन्तव्यों पर स्थित होम-स्टे को प्रदर्शित किये जाने से होम-स्टे व्यवसायियों को अधिक बुकिंग मिलेगी, अधिक व्यवसाय प्राप्त होगा, स्थानीय अर्थव्यवस्था मजबूत होगी एवं पलायन को रोकने में मदद मिलेगी।

देहरादून- होम-स्टे को ऐसे मिलेंगी नई पहचान, ग्रामीण पर्यटन और अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

उन्होंने कहा कि इस एमओयू का उद्देश्य राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटकों को होम-स्टे आवासों से जोड़ते हुए उत्तराखण्ड के नैसर्गिक सौन्दर्य, समृद्ध संस्कृति एवं उत्कृष्ट आतिथ्य भाव से परिचित करवाना है। यह समझौता ज्ञापन न केवल ग्रामीण पर्यटन एवं अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा बल्कि इससे उत्तराखण्ड के होम-स्टे को डिजीटल पटल पर नई पहचान मिलेगी। वर्तमान में उत्तराखंड में लगभग 2000 होम स्टे स्थापित किये जा चुके हैं। एमओयू पर उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से विवेक सिंह चौहान, संयुक्त निदेशक एवं मेक माई ट्रिप की तरफ से रवि प्रकाश, उपाध्यक्ष द्वारा हस्ताक्षर किये गये।

मेक माई ट्रिप द्वारा होम स्टे स्वामियों को हॉस्पिटेलिटी प्रशिक्षण, व्यवसायिक प्रशिक्षण, रजिस्ट्रेशन कैसे करें का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके साथ मेक माई ट्रिप द्वारा होम स्टे स्वामियों को इन्वेन्टरी एवं रेट का निर्धारण, ऑनलाइन रिव्यू एवं रेटिंग के प्रबन्धन तथा पर्यावरण संरक्षण का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। प्रचार-प्रसार- मेक माई ट्रिप की वेबसाइट पर लगभग 12 लाख लोगों तक उत्तराखण्ड के होम-स्टे की पहुंच हो सकेंगी। मेक माई ट्रिप की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होम-स्टे प्रदर्शित किये जायेंगे और होम-स्टे में उपलब्ध सुविधाओं को भी प्रदर्शित किया
जायेगा। मेंक माई ट्रिप के इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि के माध्यम से होम-स्टे का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। डिजीटल मार्केटिंग के माध्यम से होम-स्टे वूदमते को घर बैठे बुकिंग मिल सकेंगी और इस पर प्रथम तीन वर्षों के लिए कमीशन न्यूनतम रखा जायेगा।