देहरादून- उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की नये एडमिशन और एग्जाम की डेट, छात्रों के लिए तैयार किया ये नया प्लान

Slider

प्रदेश में स्टूडेंट्स के लिए राहत की खबर है। उत्तराखण्ड उच्च शिक्षा विभाग ने एडमिशन और एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उत्तराखण्ड में सभी महाविद्यालय और सभी विश्वविद्यालयों में 1 सितम्बर से नये एडमिशन किए जाएंगें। प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन ने आदेश जारी करते हुए उच्च शिक्षा निदेशालय और सभी कुलपति को सिलेबस को 7 जून तक पूरा करवाकर 1 जुलाई से परीक्षायें करवाने के निर्देश दिये हैं। परीक्षाओं को एक महीने में ही पूरा करवाना होगा जबकि 1 अगस्त से ही क्लास शुरू कर दी जायेगी। वहीं नये एडमिशन को लेकर भी स्थिति साफ कर दी गई है।

Uttarakhand cabinet Minister Dhan Singh Rawat news

Slider

एग्जाम के बाद शुरु होगी क्लास

हालांकि गर्मियों की छुट्टियों पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। कोराना की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते इस बार बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है, जहां बोर्ड एग्जाम अभी तक लटके हुए हैं वहीं एडमिशन को लेकर भी असमंजस की स्थिति थी जो आज प्रमुख सचिव द्वारा की गई आधिकारिक घोषणा के बाद साफ हो गई है। 1 जुलाई से होने वाले एग्जाम अब एक महीने में ही पूरे करवाने होंगे साथ ही एग्जाम के तुरन्त बाद शिक्षणरत् बच्चों की क्लास भी शुरू कर दी जायेगी।

ग्रीष्मकालीन अवकाश पर कोई जिक्र नहीं

महाविद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश कब तक होगा या फिर होगा भी कि नहीं इस पर कुछ तय नहीं हो पाया है। फाइनल मीटिंग के बाद ही इस पर फैसला लिया जायेगा हालांकि उच्च शिक्षा मंत्री ने इसको लेकर सभी कुलपतियों के साथ इसी महीने मीटिंग भी की थी लेकिन अभी तक कुछ निर्णय नहीं हो पाया है जिसको लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है ,लेकिन इतना तय है कि एग्जाम डेट और एडमिशन को लेकर स्थिति स्पष्ट होने से स्टूडेन्ट्स की टेंशन काफी हद तक कम हो जायेगी।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें