देहरादून- हज यात्रा 2021 में हुए अब ये बदलाव, पूरी हुई हज कमेटियों की मांग

हज कमेटी ऑफ इंडिया, मुंबई ने हज आवेदन जमा करने की तारीख में बदलाव किया है। अब इसे बढ़ाकर 10 जनवरी तक कर दिया है। पहले हज यात्रा के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख दस दिसंबर तय की गई थी। अभी तक प्रदेशभर से मात्र 573 लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन
 | 
देहरादून- हज यात्रा 2021 में हुए अब ये बदलाव, पूरी हुई हज कमेटियों की मांग

हज कमेटी ऑफ इंडिया, मुंबई ने हज आवेदन जमा करने की तारीख में बदलाव किया है। अब इसे बढ़ाकर 10 जनवरी तक कर दिया है। पहले हज यात्रा के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख दस दिसंबर तय की गई थी। अभी तक प्रदेशभर से मात्र 573 लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया है। हज कमेटी के अधिशासी अधिकारी मोहम्मद मीसम ने बताया कि हज यात्रा पर जाने के लिए पिछले वर्ष के मुकाबले मौजूदा साल में बेहद कम आवेदन आए हैं।

महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित

बता दें कि कोरोना संकट काल के बीच हज यात्रा 2021 के लिए नवंबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। हज कोटे में अभी तक किसी भी महिला ने आवेदन नहीं किया है। जबकि महिलाओं के लिए करीब 500 सीट आरक्षित हैं।  हज यात्रा की अनुमानित फीस भी पिछले साल की तुलना में इस बार बहुत अधिक है।

अभी तक आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि दस दिसंबर तय की गई थी। आवेदन कम आने की स्थिति को देखते हुए हज कमेटी उत्तराखंड सहित भारत की अन्य हज कमेटियों ने फार्म भरने की तारीख बढ़ाने की मांग की थी। ऐसे में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय और हज कमेटी आफ इंडिया, मुंबई ने हज आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 जनवरी कर दिया है।