देहरादून- प्रदेश में स्कूल खोलने से पहले ये योजना बना रही सरकार, कैबिनेट लेगी आखरी फैसला

कोविड-19 के चलते लंबे समय से बंद स्कूलो को खोलने से पहले सरकार पूरी सावधानी बरत रही है। छात्र-छात्राओं को सिर्फ स्कूलों के भरोसे नहीं छोड़ा जाएगा। कक्षाओं के संचालन में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए शासन के निर्देशों के मुताबिक एसओपी बनाई जाएगी। एसओपी को मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा। जिसके
 | 
देहरादून- प्रदेश में स्कूल खोलने से पहले ये योजना बना रही सरकार, कैबिनेट लेगी आखरी फैसला

कोविड-19 के चलते लंबे समय से बंद स्कूलो को खोलने से पहले सरकार पूरी सावधानी बरत रही है। छात्र-छात्राओं को सिर्फ स्कूलों के भरोसे नहीं छोड़ा जाएगा। कक्षाओं के संचालन में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए शासन के निर्देशों के मुताबिक एसओपी बनाई जाएगी। एसओपी को मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा। जिसके बाद ही स्कूलों को खोला जाएगा।

केंद्र सरकार 15 अक्टूबर से स्कूलों को खोलने के बारे में निर्णय लेने को राज्य सरकार को आदेश कर चुकी है। इस बारे में हर जिलों से अभिभावकों को फीडबैक देने को कहा गया है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने निजी स्कूल संचालकों से बातचीत भी की है। इस दौरान निजी स्कूलों की ओर से बोर्ड कक्षाएं संचालित करने का सुझाव दिया गया है।

स्कूलों के लिए तैयार की जाएगी एसओपी

शिक्षा सचिव के मुताबिक अभी तक जो फीडबैक मिला है, उसमें कक्षा एक से आठवीं तक विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं संचालित करने को लेकर अभिभावकों की हिचक सामने आई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को एसओपी के तहत ही खोला जाएगा। स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग की गाइडलाइन के आधार पर एसओपी तैयार की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से भी गाइडलाइन जारी की गई है। राज्य में बनाई जाने वाली एसओपी में केंद्रीय मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखा जाएगा। एसओपी के दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्कूलों को कक्षाओं का संचालन करना होगा। स्कूलों को खोलने के बारे में कैबिनेट फैसला लेगी। एसओपी को भी कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।