देहरादून- सरकार ने किया औद्योगिक शिखर सम्मेलन का आयोजन, 31786 रोजगार की संभावना

देहरादून- प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के उद्देश्य से भारतीय औद्योगिक परिसंघ (सीआइआइ) और उत्तराखंड उद्योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 27 और 28 सितंबर को हरिद्वार में औद्योगिक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। सम्मेलन इन्वेस्टर्स समिट में संपादित एमओयू की ग्राउंडिंग करने वाले निवेशकों को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके
 | 
देहरादून- सरकार ने किया औद्योगिक शिखर सम्मेलन का आयोजन, 31786 रोजगार की संभावना

देहरादून- प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के उद्देश्य से भारतीय औद्योगिक परिसंघ (सीआइआइ) और उत्तराखंड उद्योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 27 और 28 सितंबर को हरिद्वार में औद्योगिक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। सम्मेलन इन्वेस्टर्स समिट में संपादित एमओयू की ग्राउंडिंग करने वाले निवेशकों को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर सस्टेनेबल पैकेजिंग एंड वेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट मेन्युफैक्चरिंग और ग्रीन मेन्युफैक्चरिंग पर गोष्ठी होगी। साथ ही ऑटोमोबाइल एंड ऑटो कंपोनेंट, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक, एफएमजीसी, पैकेजिंग, ग्रीन टेक्नोलॉजी उत्पादों की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

देहरादून- सरकार ने किया औद्योगिक शिखर सम्मेलन का आयोजन, 31786 रोजगार की संभावना

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में बैठक के दौरान औद्योगिक शिखर सम्मेलन की जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में राज्य के ऐसे निवेशक जिनके पहले से ही राज्य में उद्योग स्थापित हैं और वे नई इकाइयां लगाने के इच्छुक हैं, को भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष हुए इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू साइन करने वाले उद्यमियों क साथ चर्चा कर उनके प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की वर्तमान स्थिति और अनुभव साझा किए जाएंगे। जिन उद्यमियों ने एमओयू पर क्रियान्वयन नहीं किया है, उनसे भी चर्चा कर उनके सामने आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी कर समाधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि सम्मेलन का उद्घाटन समारोह बीएचईएल में होगा। पहले दिन 27 सितंबर को प्रथम सत्र में फ्यूचर मेन्युफैक्चरिंग के तहत सस्टेनेबल पैकेजिंग व वेस्ट मैनेजमेंट, द्वितीय सत्र में स्मार्ट मेन्युफैक्चरिंग और तीसरे सत्र मे ग्रीन मेन्युफैक्चरिंग पर गोष्ठी होगी। 28 सितंबर को एमएसएमई को प्रतिस्पर्धात्मक बनाने पर चर्चा होगी। इसके बाद द्वितीय सत्र में वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम होगा, जो रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला, डीजल लोकोमोटिव मॉडर्ननाइजेशन व‌र्क्स पटियाला, बीएचईएल हरिद्वार और पिटकुल देहरादून की संयुक्त पहल पर होगा।

31786 रोजगार की संभावना

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 27 व 28 सितंबर को प्रदर्शनी भी सिडकुल हरिद्वार में लगेगी, जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, कर्नाटक, हरियाणा, ओडिसा और चंडीगढ़ के 45 एक्जीबीटर्स भाग ले रहे हैं। ग्राउंडिंग प्रोजेक्ट से 31786 रोजगार प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार ने बताया कि पिछले वर्ष हुए इन्वेस्टर्स समिट में साइन हुए एमओयू को लेकर लगातार फॉलोअप किया जा रहा है। अब तक 391 परियोजनाओं में 17405 करोड़ के निवेश प्रस्तावों की ग्राउंडिंग हो चुकी है। इनसे 31786 रोजगार की संभावना है। इसमें एमएसएमई की योजनाएं भी शामिल हैं। जो प्रोजेक्ट ग्राउंडिंग हुए हैं, उनमें पर्वतीय क्षेत्र के जिले भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ग्राउंडिंग के पांच मानक तय किए गए हैं।