देहरादून- भारतीय सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, आवेदन के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया

भारतीय सेना हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में 1 मार्च से 16 मार्च तक भर्ती रैली का आयोजन करेगी। इस रैली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भर्ती में सोल्जर, जेसीओ और हवलदार के लिए सीधी भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 13 फरवरी तक आवेदन कर सकते
 | 
देहरादून- भारतीय सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, आवेदन के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया

भारतीय सेना हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में 1 मार्च से 16 मार्च तक भर्ती रैली का आयोजन करेगी। इस रैली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भर्ती में सोल्जर, जेसीओ और हवलदार के लिए सीधी भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 13 फरवरी तक आवेदन कर सकते है। शैक्षिक योग्यता सभी पदों के अनुसार निर्धारित की गई है।

आयु सीमा

भर्ती आवेदन के लिए आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन

हिमाचल प्रदेश के ऊना स्थित इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित की जानी वाली इस भर्ती रैली में भाग लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवार खबर के अंत में दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक कर सकते है।

शैकिक्ष योग्यता

हमीरपुर सेना भर्ती रैली 2021 के अंतर्गत सोल्जर जनरल ड्यूटी पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो और सभी विषयों में कम से कम 33 फीसदी अंक प्राप्त किये हों। उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात, उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्टूबर 1999 से पहले और 1 अप्रैल 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

वहीं, सोल्जर क्लर्क/एसकेटी पदों के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें सभी विषयों में कम से कम 50 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं। उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात, उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्टूबर 1997 से पहले और 1 अप्रैल 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

बात करें जूनियर कमीशंड ऑफिसर (जेसीओ आरटी) पदों की तो उम्मीदवारों को किसी भी विषय में स्नातक होने के साथ-साथ सम्बन्धित धर्म/संप्रदाय से सम्बन्धित प्रमाण-पत्र या डिप्लोमा या मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

अभी आवेदन के लिए क्लिक करें

http://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx