देहरादून- गोरी mam बनकर युवक फेसबुक से कर रही हैं ठगी, देखिये लाखों उड़ा ले गए

देहरादून- साइबर अपराधी आम जनता की गाड़ी कमाई हड़पने के लिए अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विदेश से गिफ्ट/धनराशि भेजने का लालच देकर उनसे ठगी करने का मामला सामने आया। ऐसी ही घटना देहरादून निवासी एक व्यक्ति के साथ घटित हुई थी जिसमें फेसबुक पर उनकी
 | 
देहरादून- गोरी mam बनकर युवक फेसबुक से कर रही हैं ठगी, देखिये लाखों उड़ा ले गए

देहरादून- साइबर अपराधी आम जनता की गाड़ी कमाई हड़पने के लिए अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विदेश से गिफ्ट/धनराशि भेजने का लालच देकर उनसे ठगी करने का मामला सामने आया। ऐसी ही घटना देहरादून निवासी एक व्यक्ति के साथ घटित हुई थी जिसमें फेसबुक पर उनकी दोस्ती एक विदेशी महिला से हुई, जिनके द्वारा उनको विदेश से उपहार रूप में 19000 डॉलर 17 लाख भेजने की बता कही गयी, इसके बाद उसे कोरियर सर्विस के बहाने फोन आया कि आपके नाम का पार्सल आया है जिसके ओवर वेट होने के कारण 15560 रुपये, अन्य खर्चे के नाम पर 23599 रूपये और इनकम टैक्स के नाम पर 65000 रुपये फिर अन्य चार्जो के का बहाना बनाकर 58500 रूपये अन्य विभिन्न टैक्स के नाम पर रूपये 01 करोड़ 12 लाख 63 हजार 945 रुपये की कई बैंक खातों में जमा कराकर धोखाधड़ी की गयी।

पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो मनोहर सिंह दसौनी के नेतृत्व में एक टीम गठित की गयी। पुलिस टीम द्वारा पूर्व में एक विदेशी नागरिक नाईजीरियन मूल सहित दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है तथा 16 बैंक खातों को फ्रीज किया गया। शतिरों की जानकारी के बाद घटना में इस्तेमाल मोबाइल, ई-वालेट तथा बैंक खातों के बारे में जानकारी की गयी व एक पुलिस टीम तत्काल दिल्ली, नोएडा, उत्तर प्रदेश राज्य रवाना की गयी । दिल्ली के विभिन्न स्थानों से घटना में संलिप्त 03 युवकों को गिरफ्तार किया गया।

देहरादून- गोरी mam बनकर युवक फेसबुक से कर रही हैं ठगी, देखिये लाखों उड़ा ले गए

पूछताछ में सामने आया कि उनके सहयोगी नाईजीरियन विदेशी मूल के व्यक्ति है जो फेसबुक पर विदेशी महिला बनकर विभिन्न लोगों को दोस्ती का प्रस्ताव भेजकर विदेश से पैसा/गिफ्ट आदि भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं। उनके साथ मिलकर फर्जी सिमकार्ड, वॉलेट, पेटीएम मर्चैंट व बैंक खाते उपलब्ध कराते हुए धोखाधड़ी को अंजाम दिया जाता है। विभिन्न मोबाइल कंपनियों के सिम डिस्ट्रीब्यूटर के रुप में कार्य किया जाता है व फर्जी आईडी पर प्रीएक्टीवेडेट सिम का प्रयोग अपराध कारित करने के लिये किया जाता है।

गिरफ्तार शातिरों में श्याम बाबू पुत्र राम देव पोद्दार निवासी मन. 4383 गली न. 71 बी स्वतंत्र नगर थाना नरेला नार्थवेस्ट दिल्ली, नितीश ठाकुर पुत्र मनीष ठाकुर निवासी ए-2 राना जी एन्कलेव थाना नजफगढ़ दिल्ली और मोहित उर्फ अविनाश पुत्र शम्भू प्रसाद निवासी ए-40 राना जी एन्कलेव थाना नजफगढ दिल्ली शामिल है। उनके पास से चार मोबाइ, एक एटीएम कार्ड और 08 सिम कार्ड बरामद किये गये।