देहरादून- शिक्षा मंत्री पाण्डेय ने एनआइओएस के डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए कही ये बात, प्राथमिक शिक्षक भर्ती से जुड़ी खबर

देहरादून-आज शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विभागीय समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए कि उत्तराखंड में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्था (एनआइओएस) के डीएलएड प्रशिक्षितों को मौजूदा प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। इसको लेकर शासनादेश में संशोधन किया जाएगा। गौरतलब है कि हाल ही में एनसीटीई से एनआइओएस के डीएलएड
 | 
देहरादून- शिक्षा मंत्री पाण्डेय ने एनआइओएस के डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए कही ये बात, प्राथमिक शिक्षक भर्ती से जुड़ी खबर

देहरादून-आज शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विभागीय समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए कि उत्तराखंड में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्था (एनआइओएस) के डीएलएड प्रशिक्षितों को मौजूदा प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। इसको लेकर शासनादेश में संशोधन किया जाएगा। गौरतलब है कि हाल ही में एनसीटीई से एनआइओएस के डीएलएड पाठ्यक्रम को हरी झंडी मिली है। इससे प्रदेश में चल रही प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में इन शिक्षकों को भी मौका देने का रास्ता साफ हो हुआ था।

देहरादून-सीएम ने लांच किया उत्तराखण्ड आजीविका एप, अब मनरेगा में बढ़ेगें कार्यदिवस
इस मामले में एनसीटीई ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को इस संबंध में दिशा-निर्देश भेजे। इसमें एनआइओएस के दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम को मान्यता दी। ऐसे में निजी स्कूलों में पढ़ा रहे सैकड़ों शिक्षक एनआइओएस से यह डीएलएड का प्रशिक्षण ले चुके हैं। एनसीटीई के निर्देश नहीं होने के कारण ये शिक्षक प्रदेश सरकार की ओर से विज्ञापित प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पा रहे थे। अब शिक्षा मंत्री ने साफ कर दिया है कि मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा।