देहरादून-द्वाराहाट के इंजीरियरिंग कॉलेज के छात्रों ने बनाई कोविड-19 की वेबसाइट, ऐसे मिलेंगी आपकों उत्तराखंड की जानकारी

देहरादून- कोविड -19 संक्रमण को लेकर सरकारी स्तर पर जहां एक ओर अथक प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर तकनीकी संस्थाओं में पढऩे वाले छात्र भी इस संकमण से आम जनमानस को दूर रखने के लिए निरंतर लगे हुए है। इसी श्रृंखला में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के लिये विपिन त्रिपाठी
 | 
देहरादून-द्वाराहाट के इंजीरियरिंग कॉलेज के छात्रों ने बनाई कोविड-19 की वेबसाइट, ऐसे मिलेंगी आपकों उत्तराखंड की जानकारी

देहरादून- कोविड -19 संक्रमण को लेकर सरकारी स्तर पर जहां एक ओर अथक प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर तकनीकी संस्थाओं में पढऩे वाले छात्र भी इस संकमण से आम जनमानस को दूर रखने के लिए निरंतर लगे हुए है। इसी श्रृंखला में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के लिये विपिन त्रिपाठी कुमायूं प्रौद्योगिकी संस्थान द्वाराहाट के कम्पयूटर साईस एवं इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों द्वारा covid19uttarakhand . org नाम से एक वेबसाइट तैयार की गई है जो राज्य की आम जनता को कोविड के बारे में पूर्ण जानकारी देने में सहायक होगी।

देहरादून-द्वाराहाट के इंजीरियरिंग कॉलेज के छात्रों ने बनाई कोविड-19 की वेबसाइट, ऐसे मिलेंगी आपकों उत्तराखंड की जानकारी

यह कम्प्यूटर साईस एवं इंजीनियरिंग विभाग में अध्ययनरत तृतीय वर्ष के छात्रों द्वारा तैयार की गई। वेबसाईट में कोविड -19 से संबंधित भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी की गई। सभी प्रकार की एडवाईजरी एवं गाइड लाइन दी गई है। इसके अतिरिक्त वेबसाइट पर कोविङ-19 से बचाव एवं नियंत्रण के लिए जागरूकता संदेश एवं दिशा निर्देश भी उपलब्ध किए गए हैं । वैबसाइट के बारे में कुमायूं प्रौद्योगिकी संस्थान द्वाराहाट के प्रोफेसर तथा वर्तमान में कोविङ- 19 पर नियंत्रण के लिए सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित कार्यों के लिए एनएचएम उत्तराखण्ड में तैनात प्रभारी अधिकारी केएस वैसला ने जानकारी दी की यह वेबसाइट राज्य सरकार द्वारा कोविड -19 से लड़ी जा रही जंग पर आधारित तैयारियों की विस्तृत जानकारी लेने का एक उपयुक्त माध्यम है ।

covid19uttarakhand . org वैबसाईट पर मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने से संबंधित जानकारी भी दी गई है। वेबसाइट पर दिए गए लिंक के द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में दी जा रही सहायता राशि के बारे में भी बताया गया है । राज्य में कोविड अस्पतालों का विवरण भी उपलब्ध है तथा कोविङ -19 के बारे में सरकार द्वारा जारी किए जा रहे सभी हैल्थ बुलेटिन की सूचनाएं भी उपलब्ध है। वेबसाइट को विकसित करने वाले कम्पयूटर साइंस एवं इंजीनियर के तृतीय वर्ष के छात्रों दिव्यांशु जोशी, तान्या जोशी, निखिल भट्ट एवं मनीष शर्मा ने बताया कि यह वेबसाइट हमारे आस -पास कोविड -19 की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने का एक प्रमाणिक माध्यम है।

छात्रों के अनुसार लॉकडाउन के अवसर का लाभ उठाते हुए उन्होंने यह वेबसाइट उत्तराखण्ड राज्य की आम जनता के उपयोग के लिए तैयार की है और उन्हें आशा है कि वेबसाइट देखने के उपरान्त राज्य का प्रत्येक नागरिक सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा। उत्तराखण्ड को कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त कराने में भागीदार बनेगा। अपर सचिव स्वास्थ्य एवं मिशन निदेशक एनएचएम युगल किशोर पन्त द्वारा इस वेबसाइट को कोविड-19 संक्रमण के बारे में सूचनाये प्राप्त करने का एक उपयोगी माध्यम बताया।