iimt haldwani

देहरादून में पीने का पानी फेल, सामने आयी ये चौकाने वाली रिपोर्ट

182

Dehradun News- हाल ही में आई एक रिपोर्ट के आधार पर देहरादून का पानी पीने लायक नहीं है। यह सुनकर सबके होश उड़ गये। यह रिपोर्ट भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा लिये गए पानी के नमूने की जांच के बाद सामने आयी। इसमें देश से दिल्ली समेत 11 जगहों का पानी एकत्र किया गया। नमूने की बीएसआई द्वारा जांच के बाद इसकी अंतिम रिपोर्ट जारी कर दी गई जो हैरानी भरी थी। यानि उत्तराखंड की राजधानी में भी लोग अशुद्ध जल पी रहे है। जबकि मुंबई का पानी सबसे अच्छा निकला।

drishti haldwani

जाचं के पहले चरण में इन नमूनों का विभिन्न मापदंडों जैसे कि ऑर्गनोलेप्टिक और फिजिकल टेस्ट, रासायनिक परीक्षण, विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया आदि की मौजूदगी के हिसाब से परीक्षण किया गया। मानक ब्‍यूरो द्वारा निर्धारित एक या अधिक मापदंडों को पूरा करने के मामले में बहुत सारे नमूने विफल रहे है। यह रिपोर्ट हर घर में 2024 तक नलों के जरिए लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्‍ध कराने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के जल जीवन अभियान के अनुरूप जारी की गई है। हालांकि मुबंई से एकत्र किए गए 10 नमूने सभी मानदंडों पर खरे पाए गए।

वही हैदराबाद, भुवनेश्‍वर, रांची, रायपुर, अमरावती और शिमला के पानी के एक या उससे अधिक नमूने मानदंडों पर सही नहीं पाए गए। तेहर राज्‍यों की राजधानी में देहरादून से लिए गए पानी के नमूनों में से कोई भी निर्धारित मानकों पर सही नहीं पाए गए। 12वें स्थान पर स्थित जयपुर और देहरादून में सभी 10-10 नमूनों में से सात-सात मानकों पर विफल पाए गए हैं। चेन्नई इस क्रम में 13वें और कोलकाता 14वें स्थान पर हैं। रिपोर्ट के बाद ये साफ हो गया कि शहर की ओर उन्मुख हो चुका देहरादून पानी के मामले में फेल हो चुका है। जो चिंता का विषय है।