देहरादून-दून पहुंची पहली इलेक्ट्रिक बस, इस दिन से दौड़ेगी सडक़ों पर

देहरादून- इलेक्ट्रिक बसों को लेकर दून का इंतजार खत्म हो गया है। आज पहली इलेक्ट्रिक बस दून पहुंच चुकी है और एक सप्ताह बाद यह बस दून की सडक़ों पर दौड़ेगी। अभी परिवहन विभाग में इसकी पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। कुल तीन रूट पर बस का ट्रायल होगा और प्रदर्शन के आधार पर
 | 
देहरादून-दून पहुंची पहली इलेक्ट्रिक बस, इस दिन से दौड़ेगी सडक़ों पर

देहरादून- इलेक्ट्रिक बसों को लेकर दून का इंतजार खत्म हो गया है। आज पहली इलेक्ट्रिक बस दून पहुंच चुकी है और एक सप्ताह बाद यह बस दून की सडक़ों पर दौड़ेगी। अभी परिवहन विभाग में इसकी पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। कुल तीन रूट पर बस का ट्रायल होगा और प्रदर्शन के आधार पर चरणवार कुल 30 बसें मंगाई जानी हैं।

दिल्ली-एमडीएच के मालिक गुलाटी का निधन, पढिय़े कैसे शुरू किया था मसाले का कारोबार
देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के अनुसार इलेक्ट्रिक बसों के लिए सरकार की ओर से कोई धनराशि खर्च नहीं की गई है। पीपीपी मोड में देश की सबसे बड़ी ई-बस कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक बसों का संचालन करेगी। बसों के संचालन के लिए कंपनी को 65 रुपये प्रति किलोमीटर भुगतान किया जाएगा। बसों से किराये के रूप में जो आय प्राप्त होगी, वह स्मार्ट सिटी कंपनी को मिलेगा।

बताया जा रहा है कि बसों में परिवहन निगम के चालक व परिचालक सेवाएं देंगे और परिवहन निगम को भी प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान किया जाएगा। बस को एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बस में 26 सीट हैं और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हीलचेयर के साथ हाइड्रोलिक रैंप भी हैं। बस में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ इमरजेंसी बटन, मोबाइल चार्जिंग सिस्टम समेत कई सुविधाएं हैं।