देहरादून-कल से खुलेंगे धर्मस्थल, दर्शन करने से पहले पढ़ ले क्या-क्या है पूरे नियम

देहरादून-कोरोना काल के बाद सभी धार्मिक स्थल बंद कर दिये गये। करीब ढाई माह बाद सोमवार को मंदिर, मजिस्द, गुरुद्वारा और चर्च खुलने जा रहे है। ऐसे में अचानक श्रद्धालुओं की भीड़ न उमड़ सकती है। इससे कोरोना का खतरा न बढ़ जाय। इसके लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर सभी राज्यों की
 | 
देहरादून-कल से खुलेंगे धर्मस्थल, दर्शन करने से पहले पढ़ ले क्या-क्या है पूरे नियम

देहरादून-कोरोना काल के बाद सभी धार्मिक स्थल बंद कर दिये गये। करीब ढाई माह बाद सोमवार को मंदिर, मजिस्द, गुरुद्वारा और चर्च खुलने जा रहे है। ऐसे में अचानक श्रद्धालुओं की भीड़ न उमड़ सकती है। इससे कोरोना का खतरा न बढ़ जाय। इसके लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर सभी राज्यों की ओर से शनिवार को गाइडलाइन जारी की गई हैं। राजधानी देहरादून में धार्मिक स्थल खुलने की तैयारियां शुरू हो चुकी है।

देहरादून-कल से खुलेंगे धर्मस्थल, दर्शन करने से पहले पढ़ ले क्या-क्या है पूरे नियम

उन्हें अब सरकार की ओर से जारी होने वाली गाइडलाइन का इंतजार है। कोराना संक्रमण को फैलने से रोकने और लोगों को जागरूक करने के लिए मंदिर समितियों ने शारीरिक दूरी बनाकर श्रद्धालुओं को प्रवेश देने, प्रतिमा को न छूने, प्रसाद व दान की मनाही का फैसला लिया है। मंदिरों को सेनिटाइज किया जा रहा है। मुख्य द्वार पर सेनिटाइजर लगाने के बाद और मास्क पहनने वाले श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जाएगा।

इसके अलावा मास्क नहीं तो मंदिर में प्रवेश नहीं की व्यवस्था बनाई गई है। मंदिर के बाहर नोटिस चस्पा किया गया है। जिसमें प्रसाद न चढ़ाने, प्रतिमा को न छूने की अपील की जाएगी। प्रतिमा के सम्मुख फल, नारियल, चुनरी चढ़ाने की परंपरा है, लेकिन वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए यह चढ़ावा नही किया जाएगा। श्रद्धालु शारीरिक दूरी बनाकर ही दर्शन कर सकेंगे। मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए सरकार के आदेश का इंतजार कर रहे हैं, उसी अनुसार व्यवस्था बनाई जाएगी।