देहरादून- देवकीनन्दन पांडे को इसलिए कहते थे “देश की न्यूज़ वॉइस”, इतना साधारण रहा जीवनकाल

देवकीनन्दन पाण्डे आकाशवाणी के प्रसिद्ध समाचार वक्ता थे। उनके समाचार पढ़ने का अंदाज़, उच्चारण की शुद्धता, स्वर की गंभीरता लोगो को एक रोमांच की स्थिति में ले जाता था। उत्तरप्रदेश के कानपुर में जन्मे देवकीनंदन पांडे मूलरूप से उत्तराखंड के कुमाऊँ के निवासी थे। शायद यही वजह है कि पाण्डे के स्वर में एक पहाड़ी
 | 
देहरादून- देवकीनन्दन पांडे को इसलिए कहते थे “देश की न्यूज़ वॉइस”, इतना साधारण रहा जीवनकाल

देवकीनन्दन पाण्डे आकाशवाणी के प्रसिद्ध समाचार वक्ता थे। उनके समाचार पढ़ने का अंदाज़, उच्चारण की शुद्धता, स्वर की गंभीरता लोगो को एक रोमांच की स्थिति में ले जाता था। उत्तरप्रदेश के कानपुर में जन्मे देवकीनंदन पांडे मूलरूप से उत्तराखंड के कुमाऊँ के निवासी थे। शायद यही वजह है कि पाण्डे के स्वर में एक पहाड़ी ख़नक सुनाई देती थी। घूमने-फिरने, नाटक करने और खेलकूद में उनकी गहन दिलचस्पी थी।

देहरादून- देवकीनन्दन पांडे को इसलिए कहते थे “देश की न्यूज़ वॉइस”, इतना साधारण रहा जीवनकाल

उनकी आरंभिक शिक्षा अल्मोड़ा में हुई। देवकीनंदन पाण्डे को वॉइस ऑफ़ अमेरिका जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रसारण संस्था से अपने यहाँ काम करने का ऑफ़र मिला लेकिन देश प्रेम ने उन्हें ऐसा करने से रोका। उनको अपनी शख़्सियत की लोकप्रियता का अंदाज़ा उस दिन लगा जब उनकी तारीफ स्वयं देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने की। इतना ही नहीं उन्होंने देवकीनंदन पाण्डे को “देश की न्यूज़ वॉइस” नाम दिया।

ज्यादा सुनोगे- पढ़ोगे तो अच्छा बोलोगे- देवकीनंदन पांडे

नए समाचार वाचकों के बारे में पाण्डे का कहना था जो कुछ करो श्रद्धा, ईमानदारी और मेहनत से करो। हमेशा चाक-चौबन्द और समसामयिक घटनाक्रम की जानकारी रखो। जितना ज़्यादा सुनोगे और पढ़ोगे उतना अच्छा बोल सकोगे। किसी शैली की नकल कभी मत करो। कोई ग़लती बताए तो उसे सर झुकाकर स्वीकार करो और बताने वाले के प्रति अनुगृह का भाव रखो। निर्दोष और सोच समझकर पढ़ने की आदत डालो; आत्मविश्वास आता जाएगा और पहचान बनती जाएगी।