देहरादून-देवभूमि के युवाओं में देशभक्ति जगा रहे कर्नल साहब, इस बार गढ़वाल राइफल्स को दिये 470 जवान

Slider

देहरादून-देवभूमि उत्तराखंड कर सेना से एक गहरा नाता है। यहां हर गांव से सैकड़ों लोग भारत मां की सेवा कर रहे है। यह रिश्ता कई सालों से चले आ रहा है। उस रिश्ते को आगे बढ़ा रहे है कर्नल अजय कोठियाल। कर्नल अजय कोठियाल (रि) कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, विशिष्ट सेना मैडल, द्वारा राज्य के अनेक जिलों में चलाये जा रहे यूथ फाउंडेशन के प्रशिक्षण शिविर, पहाड़ के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मील का पत्थर साबित हो रहे हैं। हाल ही में गढ़वाल राइफल्स का भर्ती परिणाम घोषित हुआ। भर्ती में1157 युवाओं को सफलता मिली।

Army karnal Kothiyal

Slider

निशुल्क कराते है तैयारी

बता दें कि 1157 में से 470 युवा, यूथ फाउंडेशन के निशुल्क शिविरों से प्रशिक्षण प्राप्त हैं। यूथ फाउंडेशन द्वारा गढ़वाल राइफल्स की भर्ती के प्रशिक्षण के लिए इस साल प्रदेश में कुल 9 स्थानों में अपने फिजिकल कैम्प व चार जगह लिखित परीक्षा की तैयारी कराई गयी थी। यूथ फाउंडेशन सेना भर्ती रैली की शारीरिक दक्षता पास कर चुके युवाओं के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए 1 जुलाई से निशुल्क कैम्प शुरू किये थे। यह कैम्प देहरादून, कोटद्धार, श्रीनगर एवं कर्णप्रयाग में लगाए गए थे।

Army karnal Kothiyal

रुद्रप्रयाग व रामनगर, नैनीताल में लगाये कैंप

यूथ फाउंडेशन द्वारा वर्तमान में कुमाऊं रेजिमेंट की भर्ती के प्रशिक्षण के लिए युवाओं के तीन और शिविर संचालित हैं। यह शिविर अगस्तमुनि रुद्रप्रयाग व रामनगर, नैनीताल में लगाए गए हैं। जिसमे कुमाऊं मंडल के 500 युवा 21 सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक चलने वाली भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। साथ ही साथ युवतियों को दमखम के साथ सरदार भगवान सिंह यूनिवर्सिटी बालावाला, देहरादून में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Army karnal Kothiyal

अलग-अलग जिलों से आयी युवतियां 12 सितंबर से लखनऊ में शुरू होने वाली सेना रैली में शिरकत करेंगी।सफतला का प्रतिशत देख यूथ फाउंडेशन के संस्थापक कर्नल अजय कोठियाल का कहना है कि हमने प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का जो संकल्प लिया था,आज हम उस प्रयास में सफल होते नजर आ रहे हैं। सफल हुए युवाओं के परिजनों के फोन कॉल आने के बाद हमारा मनोबल और बढ़ता है। हम अपने उद्देश्य की तरफ पूरे जज्बे के साथ बढ़ते रहेंगे।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें