देहरादून- अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए उत्तराखंड की घोषणा, बनने जा रही ये योजना

उत्तराखंड की पहचान पर्यटन प्रदेश के रूप में देशभर में है। पर्यटन से जुड़े लोग कहते हैं कि समुद्र के अलावा उत्तराखंड के पास वह सब-कुछ है जिसकी पर्यटकों को चाह होती है। देवभूमि उत्तराखंड की पहचान यहां के धार्मिक पर्यटन के लिए तो है ही साथ ही एडवेंचर टूरिज़्म के लिए भी दुनिया भर
 | 
देहरादून- अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए उत्तराखंड की घोषणा, बनने जा रही ये योजना

उत्तराखंड की पहचान पर्यटन प्रदेश के रूप में देशभर में है। पर्यटन से जुड़े लोग कहते हैं कि समुद्र के अलावा उत्तराखंड के पास वह सब-कुछ है जिसकी पर्यटकों को चाह होती है। देवभूमि उत्तराखंड की पहचान यहां के धार्मिक पर्यटन के लिए तो है ही साथ ही एडवेंचर टूरिज़्म के लिए भी दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। कोरोनाकाल ने उत्तराखंड के पर्यटन की कमर तोड़ के रख दी है।

देहरादून- अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए उत्तराखंड की घोषणा, बनने जा रही ये योजना

अब सरकार अन्य राज्यों के पर्यटकों के लिए नियमों में थोड़ी छूट देने की बात कर रही है ताकि पर्यटन गतिविधियां शुरु हो सकें। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि पर्यटकों को आमंत्रित करने और नियम कायदों में थोड़ा रिलेक्सेशन देने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से बात की है। मुख्यमंत्री ने भी जल्द ही इस पर योजना बनाने की बात कही है।

पर्यटन उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था की रीढ़

प्रदेश के पर्यटन और होटल व्यवसायों की माने तो पर्यटन उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। ऋषिकेश की बात करें तो सालभर पर्यटक यहां योग अध्यात्म और पर्यटन के लिए आते हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण ने ऋषिकेश के पूरे व्यवसाय को चौपट करके रख दिया है। होटल इंडस्ट्री साहसिक पर्यटन और धार्मिक पर्यटन इससे पूरी तरह प्रभावित हुआ है। उनकी माने तो सरकार को इस ओर जल्द ही ठोस कदम उठाने चाहिएं। अन्य राज्यों की तरह पाबंदियों को कोराना प्रोटोकॉल के तहत शिथिल करना चाहिए ताकि पर्यटक एक बार फिर यहां रुक सके और ख़ूबसूरती का आंदद ले सके।

20 हजार लोग हुए चारधाम में शामिल

बता दें कि उत्तराखंड सरकार पहले ही चार धाम यात्रा को प्रदेश से बाहर के लोगों के लिए खोल चुकी है और अब तक 20 हज़ार लोग चार धाम यात्रा में शामिल भी हो चुके हैं। सरकार की कोशिश है कि इसी तरह पर्यटन के अन्य क्षेत्रों को भी खोला जाए ताकि पर्यटन पर आधारित यह अर्थव्यवस्था पटरी पर आ सके।