देहरादून- उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने का ये है सीएम का प्लान, खेल कुंभ के लिए की ये घोषणा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में विद्यालयी शिक्षा और खेल विभाग के साथ बैठक करते हुए कई महत्तवपूर्ण निर्देश दिये है। सीएम ने इस दौरान उत्तराखंड के हर ब्लॉक में दो-दो अटल आदर्श विद्यालय स्थापित करने की भी घोषणा की है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा
 | 
देहरादून- उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने का ये है सीएम का प्लान, खेल कुंभ के लिए की ये घोषणा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में विद्यालयी शिक्षा और खेल विभाग के साथ बैठक करते हुए कई महत्तवपूर्ण निर्देश दिये है। सीएम ने इस दौरान उत्तराखंड के हर ब्लॉक में दो-दो अटल आदर्श विद्यालय स्थापित करने की भी घोषणा की है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके। खास बात यह है कि इन विद्यालयों में हिंदी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों का विकल्प बच्चों के लिए उपलब्ध होगा।

स्पोकन इंग्लिश पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि ऐसे 174 विद्यालयों को अटल आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित करने के लिए चिन्हित कर लिया गया है। इनमें से 108 विद्यालयों में वर्चुअल क्लास की सुविधा भी उपलब्ध है। सीएम के मुताबिक इस सभी स्कलों को बनाने में स्थानीय सामग्री का ही इस्तेमाल किया जाएगा। इस दौरान कई तरह के डिजायनों को भी सीएम के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

खेल कुंभ में नये खेल होंगे शामिल

वही राज्य की नई खेल नीति के बारे में खेल विशेषज्ञों, खिलाड़ियों, और आम जन से सुझाव प्राप्त करने और जल्द से जल्द उसे कैबिनेट में प्रस्तुत करने के भी सीएम त्रिवेन्द्र ने इस दौरान निर्देश दिये है। खेल में तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने खेल विज्ञान केंद्र की स्थापना करने की बात कही है। सीएम ने 8 ले लेकर 14 वर्ष के बच्चों

को खेल के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश में उन्नयन छात्रवृत्ति लागू करने और खिलाड़ियों को बेहतर सुविधायें देने के लिए विकास निधि लागू करने पर भी जोर दिया है। बैठक में खेल कुम्भ में नए खेल शामिल करने पर भी विचार किया गया। वही अबसे राज्य की बालिकाओं के लिए खेल नीति में विशेष प्रावधान रखें जाएंगे। नेशनल लेवल और इंटरनेशनल लेवल पर प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को भी नई सुविधाएं दी जाएंगी।