देहरादून- चमोली आपदा पर सीएम त्रिवेन्द्र का बयान, दी मौजूदा हालातों की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चमोली जिले के तपोवन क्षेत्र में आई आपदा को लेकर पूरा दौरा करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए खबर मिलते ही वह आपदा क्षेत्र के लिए रवाना हुए। सीएम त्रिवेन्द्र ने बताया कि ऋषि गंगा प्रोजेक्ट में 35 लोग काम कर रहे
 | 
देहरादून- चमोली आपदा पर सीएम त्रिवेन्द्र का बयान, दी मौजूदा हालातों की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चमोली जिले के तपोवन क्षेत्र में आई आपदा को लेकर पूरा दौरा करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए खबर मिलते ही वह आपदा क्षेत्र के लिए रवाना हुए। सीएम त्रिवेन्द्र ने बताया कि ऋषि गंगा प्रोजेक्ट में 35 लोग काम कर रहे थे। जिसमें दो पुलिस कर्मचारी जो ड्यूटी पर थे वह भी लापता हैं। इसके अलावा ऋषि गंगा प्रोजेक्ट से 5 किलोमीटर डाउन लाइन में एनटीपीसी का एक प्रोजेक्ट चल रहा था।

देहरादून- चमोली आपदा पर सीएम त्रिवेन्द्र का बयान, दी मौजूदा हालातों की पूरी जानकारी

जिसमें लगभग 176 मजदूर काम कर रहे थे। इसके अलावा दूर टनल में 1 में 15 लोग और दूसरे में 35 लोग मौजूद थे। इस घटना की जानकारी उनको स्थानीय लोगों ने दी जिसके का रेस्क्यू कर 35 से 40 लोगों को ऊपर निकला गया। फिलहाल बचाव और राहत कार्य तेजी के साथ चल रहा है। एनडीआरएफ एसडीआरएफ आइटीबीपी और सेना सभी मौके पर रेस्क्यू कार्य कर रहे हैं।

11 गांवो की सुरक्षा के लिए पहुंचे हेलीकॉप्टर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि घटनास्थल के पास 17 गांव में से 11 गांव के लोग उस क्षेत्र में मौजूद हैं। बाकी इस समय पलायन कर जा चुके है। 11 गांव के लोगों की आवश्यकता के लिए बरेली से सेना के हेलीकॉप्टर वहां पहुंच गए हैं। राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर भी मौजूद हैं। गोचर से आईटीबीपी के 90 जवानों को भी मदद के लिए रखा गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पूरे मामले में पीएम नरेन्द्र मोदी ने फोन कर जानकारी ली है। पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी तरह की मदद के लिए पूरा देश उत्तराखंड के साथ है।

इन्होंने किया सीएम से संपर्क

सीएम त्रिवेन्द्र ने जानकारी दी कि गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी का भी फोन आया घटना की जानकारी के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण सहित मुकेश अंबानी के बेटे आनंद अंबानी सहित कई शुभचिंतकों के फोन आए हर किसी ने देवभूमि की मदद के लिए पूरा आश्वासन दिया है इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि मृतकों के परिजनों को राज्य सरकार ₹400000 की आर्थिक सहायता करेगी साथ ही चार पांच लोगों के स्थानीय लोगों के कैजुअल्टी की भी सूचना मिली है और 180 भेड़ बकरी भी इस आपदा में बह गए हैं।