देहरादून-जल्द लांच की जाएगी सीएम हेल्पलाइन 1905, ऐसे मिनटों में होगी कार्यवाही

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क- प्रदेश में बहुत जल्द ही सीएम हेल्पलाइन 1905 शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा। हेल्पलाइन के टोल-फ्री नम्बर 1905 पर कॉल करके कोई भी नागरिक कॉल सेंटर के कर्मचारी के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। आज सचिवालय में अपर मुख्य सचिव राधा
 | 
देहरादून-जल्द लांच की जाएगी सीएम हेल्पलाइन 1905, ऐसे मिनटों में होगी कार्यवाही

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क- प्रदेश में बहुत जल्द ही सीएम हेल्पलाइन 1905 शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा। हेल्पलाइन के टोल-फ्री नम्बर 1905 पर कॉल करके कोई भी नागरिक कॉल सेंटर के कर्मचारी के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। आज सचिवालय में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सीएम हेल्पलाइन 1905 की कार्यप्रणाली की समीक्षा की। अपर सचिव अरूणेंद्र सिंह चौहान ने हेल्पलाइन का प्रस्तुतिकरण दिया। इस अवसर पर तमाम विभागीय अधिकारी मौजूद थे। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि हेल्पलाइन के सिस्टम को यथासम्भव आसान व सुविधाजनक बनाया जाए। कॉलसेंटर के कर्मचारियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना होगा। उन्हें सभी विभागों की कार्यप्रणाली की जानकारी होनी चाहिए।

देहरादून-जल्द लांच की जाएगी सीएम हेल्पलाइन 1905, ऐसे मिनटों में होगी कार्यवाही

1905 पर कॉल कर करें शिकायत

अपर सचिव अरूणेंद्र सिंह चौहान ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यदि किसी नागरिक का प्रशासन या विभाग स्तर पर कोई काम नहीं हो रहा है तो सीएम हेल्पलाइन 1905 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। समाधान, मुख्यमंत्री कार्यालय, जिलाधिकारी कार्यालय आदि स्तर पर की जाने वाली शिकायतों को भी इसमें समन्वित किया जाएगा। एक इंटीग्रेटेड सिस्टम होने से डुप्लीकेसी को भी रोका जा सकेगा। इस हेल्पलाइन के तहत बनाए गए सिस्टम से नागरिकों की शिकायतों का फॉलोअप आसानी से हो सकेगा। कॉल सेंटर द्वारा शिकायत सीधे उस अधिकारी को फारवर्ड की जाएगी जहां से उस शिकायत का निस्तारण किया जाना है। इसके संचालन के लिए उत्तराखण्ड लोक सेवा अधिकरण बनाया गया है। प्रभावी निदान व अनुश्रवण के लिए नागरिकों की शिकायतें  cmhelpline.uk.gov.in पर पंजीकृत होंगी।

देहरादून-जल्द लांच की जाएगी सीएम हेल्पलाइन 1905, ऐसे मिनटों में होगी कार्यवाही

ऐसे होगी कार्यवाही

न्यायालय में विचाराधीन मामले, सूचना का अधिकार अधिनियम से संबंधित मामले, शासकीय कर्मचारियों के उनकी सेवा से संबंधित मामले इसमें दर्ज नहीं किए जाएंगे। परंतु रिटायर्ड कर्मचारियों के पेंशन, मेडिकल आदि के मामले इसमें लिए जाएंगे। सीएम हेल्पलाइन के तहत विभागीय अधिकारियों की मैपिंग की गई है। इसके लिए चार लेवल बनाए गए हैं। एल-1 में ब्लॉक या तहसील स्तर के अधिकारीए एल-2 में जिलाधिकारी या विभाग के जिला स्तर के अधिकारी, एल-3 में संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष व एल-4 में संबंधित विभाग के प्रमुख सचिव या सचिव निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक शिकायत के लिए निम्न से उच्चतर स्तर के लिए अग्रसारण की व्यवस्था है। सीएम हेल्पलाइन पर पंजीकृत शिकायतों को सबसे पहले संबंधित एल-1 के अधिकारियों को अग्रसारित किया जाएगा। शिकायत पंजीकृत कराने के बाद शिकायतकर्ता को एसएमएस द्वारा पावती प्राप्त होगी जिसमें पंजीकरण नम्बर के साथ शिकायत का विवरण होगा ताकि आगे जाकर इसकी ट्रेकिंग की जा सकें।