देहरादून-मुख्य सचिव ने ली सौंग बांध पेयजल योजना पर अधिकारियों की बैठक, 1580 करोड़ है परियोजना की लागत

देहरादून- आज मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सचिवालय में सौंग बांध पेयजल योजना के संबन्ध में उच्च अधिकार प्राप्त समिति की बैठक संपन्न हुई। इस दौरान सौंग बाँध परियोजना के निर्माण के लिए मालदेवता-हिलांसवाली रगडग़ांव घुत्तु सडक़ जो वर्तमान में अस्थाई खण्ड लोनिवि ऋषिकेश द्वारा लगभग 07 किमी निर्मित है को सिंचाई विभाग को
 | 
देहरादून-मुख्य सचिव ने ली सौंग बांध पेयजल योजना पर अधिकारियों की बैठक, 1580 करोड़ है परियोजना की लागत

देहरादून- आज मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सचिवालय में सौंग बांध पेयजल योजना के संबन्ध में उच्च अधिकार प्राप्त समिति की बैठक संपन्न हुई। इस दौरान सौंग बाँध परियोजना के निर्माण के लिए मालदेवता-हिलांसवाली रगडग़ांव घुत्तु सडक़ जो वर्तमान में अस्थाई खण्ड लोनिवि ऋषिकेश द्वारा लगभग 07 किमी निर्मित है को सिंचाई विभाग को हस्तान्तिरित किए जाने हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी। सौंग बाँध पेयजल परियोजना के पुनर्वास एवं पुनव्र्यवस्थापन हेतु नीति का ड्राफ्ट भी प्रस्तुत किया गया।

रामनगर-डीएलएड की आंसर की जारी, यहां से करें डाउनलोड

सौंग बाँध पेयजल परियोजना सौंग नदी पर मालदेवता से 10 किमी अपस्ट्रीम में सौंदणा गांव में प्रस्तावित है। परियोजना की प्रस्तावित लागत 1580 करोड़ है। सौंग बाँध की ऊँचाई 130.60 मी एवं लंबाई 225 मी होगी। इससे निर्मित होने वाली झील की लंबाई 3.5 किमी तथा धारण क्षमता 264 लाख घनमीटर होगी। सौंग बाँध पेयजल परियोजना से देहरादून नगर की 10 लाख की जनसंख्या को वर्ष 2051 तक 150 एमएलडी पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेंगी। परियोजना से पेयजल आपूर्ति के बाद भूजल दोहन में कमी आएगी, जिसके फलस्वरूप नलकूपों के निर्माण, अनुरक्षण एवं संचालन में कमी के साथ ही इनके संचालन में विद्युत व्यय में भी कमी आएगी। बताया गया कि परियोजना के निर्माण से कुल 275 परिवार एवं 10.641 हैक्टेयर भूमि प्रभावित होगी।

हल्द्वानी- नैनीताल जिले में आज मिले कोरोना के इतने पॉजिटिव केस, उत्तराखंड में इतनों ने गवाई अपनी जान

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि पुनर्वास नीति में परियोजना से प्रभावित परिवारों को बेहतर जीवन स्तर उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि देहरादूनवासियों को इस योजना का लाभ समय मिल सकें। इसके लिए परियोजना को धरातल पर लाने के लिए शीघ्र अतिशीघ्र प्रयास किए जाएं। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। इस अवसर पर सचिव नितेश झा, सौजन्या एवं सुशील कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।