देहरादून-चारधाम यात्रा बिना पास के नो इंट्री, ऐसे करें ऑनलाइन पास के लिए आवेदन

देहरादून-1 जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। इसके लिए सरकार ने गाइड लाइन भी जारी कर दी है। जिसके बाद केवल उत्तराखंड के लोग केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन पास की व्यवस्था रहेगी। दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सैनिटाइजर रखने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

chardham yatra news during lockdown
उत्तराखंड सरकार ने निर्णय लिया है कि बिना पास के कोई भी व्यक्ति चारधाम के दर्शन करने नहीं जा पाएगा। इसके लिए उसे देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण कर ई-पास बनवाना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही उसे दर्शन की अनुमति मिलेगी। चारधाम दर्शन के लिए उसे ऑनलाइन पास बनवाना होगा। देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in पर पंजीकरण करने के बाद ई-पास जारी किया जाएगा।

Slider

इन नंबरों पर भी करें संपर्क

चारधाम यात्रा में यात्रियों को कोई असुविधा ने हो इसके लिए बोर्ड ने एक हेल्प डेस्क भी बनाई है। आप हेल्प डेस्क के नंबर 7060728843, 9758133933 पर संपर्क कर सकते हैं। वही वेबसाइट पर पंजीकरण में व्यक्ति को स्वयं सत्यापन करने के साथ यात्रा शुरू करने की तारीख, निवास स्थान का पता, फोटो आईडी अपलोड करना जरूरी होगा। यात्रा के दौरान ई-पास के साथ अपलोड किए गए फोटो आईडी साथ में रखनी होगी।

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें