देहरादून-चारधाम यात्रा बिना पास के नो इंट्री, ऐसे करें ऑनलाइन पास के लिए आवेदन

देहरादून-1 जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। इसके लिए सरकार ने गाइड लाइन भी जारी कर दी है। जिसके बाद केवल उत्तराखंड के लोग केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन पास की व्यवस्था रहेगी। दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सैनिटाइजर रखने के
 | 
देहरादून-चारधाम यात्रा बिना पास के नो इंट्री, ऐसे करें ऑनलाइन पास के लिए आवेदन

देहरादून-1 जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। इसके लिए सरकार ने गाइड लाइन भी जारी कर दी है। जिसके बाद केवल उत्तराखंड के लोग केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन पास की व्यवस्था रहेगी। दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सैनिटाइजर रखने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

देहरादून-चारधाम यात्रा बिना पास के नो इंट्री, ऐसे करें ऑनलाइन पास के लिए आवेदन
उत्तराखंड सरकार ने निर्णय लिया है कि बिना पास के कोई भी व्यक्ति चारधाम के दर्शन करने नहीं जा पाएगा। इसके लिए उसे देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण कर ई-पास बनवाना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही उसे दर्शन की अनुमति मिलेगी। चारधाम दर्शन के लिए उसे ऑनलाइन पास बनवाना होगा। देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in पर पंजीकरण करने के बाद ई-पास जारी किया जाएगा।

इन नंबरों पर भी करें संपर्क

चारधाम यात्रा में यात्रियों को कोई असुविधा ने हो इसके लिए बोर्ड ने एक हेल्प डेस्क भी बनाई है। आप हेल्प डेस्क के नंबर 7060728843, 9758133933 पर संपर्क कर सकते हैं। वही वेबसाइट पर पंजीकरण में व्यक्ति को स्वयं सत्यापन करने के साथ यात्रा शुरू करने की तारीख, निवास स्थान का पता, फोटो आईडी अपलोड करना जरूरी होगा। यात्रा के दौरान ई-पास के साथ अपलोड किए गए फोटो आईडी साथ में रखनी होगी।