देहरादून- चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं के हर कदम पर ऐसे रहेगी प्रशासन की पैनी नज़र, किये ये खास इंतजाम

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: चारधाम यात्रा शुरू होने में अब कुछ ही समय बाकी रह गया है। ऐसे में प्रशासन ने अपनी तैयारियों में किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ी है। चारधाम यात्रियों को धामों के मौसम की पल-पल जानकारी देने के लिए प्रशासन ने खास कदम उठायें है। इसके लिए इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट
 | 
देहरादून- चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं के हर कदम पर ऐसे रहेगी प्रशासन की पैनी नज़र, किये ये खास इंतजाम

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: चारधाम यात्रा शुरू होने में अब कुछ ही समय बाकी रह गया है। ऐसे में प्रशासन ने अपनी तैयारियों में किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ी है। चारधाम यात्रियों को धामों के मौसम की पल-पल जानकारी देने के लिए प्रशासन ने खास कदम उठायें है। इसके लिए इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आइएमडी) ऋषिकेश में इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन लगाएगा। इसमें धामों की सड़क से लेकर वहां मौजूद सुविधाओं के बारे में भी सूचनाएं प्रसारित की जाएंगी। पर्यटन और मौसम विभाग इसकी संयुक्त रूप से मॉनिटरिंग करेगा। वहीं चारधाम यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए यात्र पड़ावों से लेकर धामों में पुख्ता व्यवस्था भी की जा रही है। धामों को रवाना होने से पहले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को मौसम, सड़क, जाम, रहने आदि की जानकारी भी यात्र मार्ग के हरिद्वार और ऋषिकेश में इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर दी जाएगी।

देहरादून- चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं के हर कदम पर ऐसे रहेगी प्रशासन की पैनी नज़र, किये ये खास इंतजाम

यात्रियों के लिए रहेंगी ये सुविधायें

गढ़वाल मंडल के कमिश्नर डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम के अनुसार चारधाम यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। ऋषिकेश और हरिद्वार में चौबीसों घंटे यात्रियों को मौसम की सूचनाएं दी जाएंगी। इसके अलावा यात्री धामों के दर्शन के बाद आस-पास के किस धार्मिक और पर्यटन स्थल पर जा सकते हैं, इसके बारे में भी बताया जाएगा। वही यात्रा के दौरान बीमार और घायल यात्रियों को हेली रेस्क्यू से सीधे एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया जाएगा। इसके लिए जौलीग्रांट और सहस्रधारा की बजाय आइडीपीएल हेलीपैड को आरक्षित किया गया है। मरीजों के इलाज में प्राइवेट अस्पतालों में बिलिंग और भर्ती कराने को लेकर आने वाली दिक्कतों को लेकर यह निर्णय लिया गया है। हालांकि उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, श्रीनगर, पौड़ी के घायलों को सड़क मार्ग से दून अस्पताल और एम्स ऋषिकेश में सुविधा अनुसार भर्ती कराया जाएगा। हेलीपैड के पास डॉक्टरों और फार्मसिस्टों की टीम भी तैनात रहेगी।