देहरादून- CBSE ने अपनी कार्यप्रणाली में किया बड़ा बदलाव, प्रदेश के सभी स्कूलों को भेजे ये निर्देश

देशभर में फैली कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल लंबे समय के बंद है। छात्र ऑनलाईन माध्यम से घर बैठे शिक्षा ग्रहण कर रहे है। वही इस सब के बीच सीबीएसई ने एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल सीबीएसई ने एक सितंबर से पेपरलैस वर्क शुरू करने की घोषणा कर दी है। सीबीएसई के इस
 | 
देहरादून- CBSE ने अपनी कार्यप्रणाली में किया बड़ा बदलाव, प्रदेश के सभी स्कूलों को भेजे ये निर्देश

देशभर में फैली कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल लंबे समय के बंद है। छात्र ऑनलाईन माध्यम से घर बैठे शिक्षा ग्रहण कर रहे है। वही इस सब के बीच सीबीएसई ने एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल सीबीएसई ने एक सितंबर से पेपरलैस वर्क शुरू करने की घोषणा कर दी है। सीबीएसई के इस फैसले से एक ओर जहां कागज की बचत होगी तो दूसरी ओर कामों की गति भी तेज होगी। इस संबंध में सीबीएसई देहरादून की ओर से सभी संबद्ध स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गए हैं।

शुरू किया ई-हरकारा नामक पोर्टल

सीबीएसई ने ई-हरकारा नामक पोर्टल भी विकसित किया है। इसमें सभी स्कूल हर तरह की सूचनाएं, शिकायतें, आवेदन, सुझाव आदि संबंधित विभागों व क्षेत्रीय कार्यालय को भेज सकेंगे। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से ई-हरकारा पोर्टल का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करने को कहा है। इसके साथ ही यह जानकारी भी दी है कि एक सितंबर से सीबीएसई किसी भी तरह का ऑफलाइन या ईमेल पत्राचार स्वीकार नहीं करेगा। सभी कार्यवाही ई-हरकारा पोर्टल के जरिए ही होंगी। हर स्कूल को इसका इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा।

ऐसे होगा पेपर लैस वर्क

सीबीएसई देहरादून के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि एफिलेशन यानी मान्यता, एग्जामिनेशन यानी परीक्षा और एकेडमिक आदि से संबंधित हर तरह की कार्रवाई सीबीएसई ने पहले ही ऑनलाइन कर दी है। कुछ बची खुची व्यवस्थाओं को लॉकडाउन के दौरान पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया। इसके बाद भी हर तरह के शिकायत व आवेदनों को स्कूल पेपर और ई-मेल के जरिए भेज रहे थे। अब इसे भी पूरी तरह से ऑनलाइन किए जाने के लिए ही ई-हरकारा पोर्टल को विकसित किया गया है।

देहरादून- CBSE ने अपनी कार्यप्रणाली में किया बड़ा बदलाव, प्रदेश के सभी स्कूलों को भेजे ये निर्देश

स्कूल अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर इसी पोर्टल पर हर जानकारी मुहैया कराएंगे। इससे उनके आवेदन व शिकायतें संबंधित विभाग के जिम्मेदार पदाधिकारी के पास पहुंचेंगे। सीबीएसई का तर्क है कि इस नई व्यवस्था से एक ओर जहां पेपर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद हो जाएगा, वहीं ई-मेल के जरिए विभागों को पत्र भेजने और उसके उत्तर का इंतजार करने का समय भी बचेगा। पोर्टल के जरिए स्कूल किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत उस विभाग तक सीधे पहुंचेगी और उन्हें जवाब भी सीधे मिलेगा। इसमें कम से कम समय लगेगा।