देहरादून- CBSE ने छात्रों के लिए शुरू की ये नई सुविधा, घर बैठे ऐसे मिलेगा परीक्षा तैयारी के लिए कंटेंट

कोरोना महामारी के चलते 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर बैठे ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने उनके लिए परीक्षा तैयारी सामग्री यानी एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट जारी कर दिया है। इसकी सहायता से परीक्षार्थी घर पर ही आसानी से परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसे नेशनल डिजिटल
 | 
देहरादून- CBSE ने छात्रों के लिए शुरू की ये नई सुविधा, घर बैठे ऐसे मिलेगा परीक्षा तैयारी के लिए कंटेंट

कोरोना महामारी के चलते 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर बैठे ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने उनके लिए परीक्षा तैयारी सामग्री यानी एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट जारी कर दिया है। इसकी सहायता से परीक्षार्थी घर पर ही आसानी से परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसे नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) की ओर से तैयार किया गया है।

वीडियो लेक्चर भी मौजूद

इसमें 2021 की बोर्ड परीक्षा से संबंधित पूरी गाइड लाइन की जानकारी मौजूद है। इसमें चैप्टर वाइज प्रश्न और उनके उत्तर भी बताए गए हैं। इसमें परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में भी पता चल पाएगा। प्रिपरेशन कंटेंट में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विषय विशेषज्ञों के वीडियो लेक्चर भी हैं। इसे तैयार करने में एनसीईआरटी, केंद्रीय विद्यालय के साथ ही बोर्ड से जुड़े शिक्षाविदों का भी सहयोग लिया गया है।

यहां से करें डाउनलोड

बता दें कि छात्रों के लिए इस कंटेंट को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) की आधिकारिक वेबसाइट ndl.iitkgp.ac.in पर भी अपलोड किया गया है। वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद छात्रों को तीन-तीन तरह से कंटेंट ढूंढने की व्यवस्था दी गई है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा का विकल्प दिया गया है।