देहरादून- सीबीएसई ने जारी किया प्राइवेट फार्म सर्कुलर, ये अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

Slider

देहरादून- सीबीएसई ने वर्ष 2020 सत्र के लिए प्राइवेट अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा फार्म का सर्कुलर जारी कर दिया है। ये फार्म सीबीएसई की वेबसाइट में उपलब्ध हैं। कक्षा 12 वीं व 10 वीं दोनों के लिए फार्म जारी हो गए हैं। इसके लिए 30 सितंबर अंतिम तिथि रखी गई है। वही इस बार प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए नया बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र का आवंटन वरीयता के आधार पर नहीं होगा, बल्कि जो पता ऑनलाइन दर्ज होगा। उसी के नजदीकी सेंटर को परीक्षार्थी को आवंटित किया जाएगा।

सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि 30 सितंबर के बाद एक से 15 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ फार्म भरा जा सकता है। आवेदन और आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाएगा। कोई भी आवेदन ऑफलाइन मोड में और बिना आवेदन शुल्क के स्वीकार नहीं किया जाएगा। पिछली बार परीक्षा दे चुके छात्रों का सारा डाटा ऑनलाइन फार्म भरने पर सामने आ जाएगा।

Slider

CBSE Online private form released

लिहाजा गलत जानकारी स्वत: अस्वीकार हो जाएगी। फीस नेट बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड से ही स्वीकार किए जाएंगे। डीडी, पोस्टल ऑर्डर, मनीऑर्डर स्वीकार नहीं किए जाएंगे। यदि कोई आवेदक ऑनलाइन फार्म भरने के बाद फीस जमा नहीं करता है, तो उसका आवेदन स्वत: निरस्त समझा जाएगा। इससे पहले अधूरे आवेदन पर सीबीएसई आवेदक को रिमाइंडर भेजती थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

ये अभ्यर्थी भर सकते हैं फार्म

जिन उम्मीदवारों को 2019 में फेल घोषित किया गया है।
वे अभ्यर्थी जिन्हें जुलाई 2019 में कम्पार्टमेंट में रखा गया है।
जिन उम्मीदवारों को मुख्य – 2019 में कंपार्टमेंट में रखा गया है, लेकिन वे परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हुए।
2019 के ऐसे अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हों और एक या अधिक विषयों के अंकों में सुधार चाहते हों।
2014 के बाद के ऐसे अभ्यर्थी जो किसी अतिरिक्त विषय में उपस्थित होना चाहते हैं।
यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में यूजीसी रेग्युलेशन 2018 से होंगी भर्तियां, पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड की बड़ी खबरें